फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलपनीर या अंडा? वेट लॉस के लिए प्रोटीन का कौन-सा स्त्रोत है बेस्ट

पनीर या अंडा? वेट लॉस के लिए प्रोटीन का कौन-सा स्त्रोत है बेस्ट

आप वजन कम करना चाहते हैं या फिर मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कोशिशों में लगे हों, दोनोंं के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि प्रोटीन का कौन-सा स्त्रोत आपके लिए बेस्ट है? पनीर...

पनीर या अंडा? वेट लॉस के लिए प्रोटीन का कौन-सा स्त्रोत है बेस्ट
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीFri, 28 Jan 2022 05:27 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

आप वजन कम करना चाहते हैं या फिर मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कोशिशों में लगे हों, दोनोंं के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि प्रोटीन का कौन-सा स्त्रोत आपके लिए बेस्ट है? पनीर या अंडे? वेजिटेरियन्स के लिए पनीर प्रोटीन का एकमात्र स्रोत है, जबकि नॉन वेजिटेरियन्स के लिए दोनों ही ऑप्शन्स हैं। ऐसे में बहुत लोगों के मन में सवाल उठता है कि वजन घटाने के लिए इनमें से कौन सा ऑप्शन बेस्ट है? अंडे या पनीर।


अंडे में कितना प्रोटीन होता है?
अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। अंडे में सभी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, जिनकी शरीर को एक दिन में जरूरत होती है। एक पूरे अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को सामान्य काम करने के लिए जरूरी होते हैं। आप तले हुए अंडे, उबले अंडे, अंडा करी या पके हुए अंडे खा सकते हैं। अंडे को अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं, लेकिन हाई फैट होने की वजह से ज्यादातर लोग जर्दी को को खाना पसंद नहीं करते हैं, जबकि इसके इसी जर्दी या पीले हिस्से में सबसे ज्यादा पोषक तत्व होते हैं।

 

egg curry


1 उबले या पके हुए अंडे में शामिल पोषक तत्व-
प्रोटीन:5.5 ग्राम
कुल वसा: 4.2 ग्राम
कैल्शियम: 24.6 मिलीग्राम
आयरन: 0.8 मिलीग्राम
मैग्नीशियम: 5.3 मिलीग्राम
फास्फोरस: 86.7 मिलीग्राम
पोटेशियम: 60.3 मिलीग्राम
जिंक: 0.6 मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल: 162 मिलीग्राम
सेलेनियम: 13.4 माइक्रोग्राम (mcg)

 

पनीर में कितना प्रोटीन होता है?
पनीर कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए पनीर हर उम्र के लोगों को खाना चाहिए। पनीर को सैंडविच बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या पनीर की सब्जी बनाई जा सकती है। पनीर की सभी डिश प्रोटीन पाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है.पनीर में विटामिन बी12, सेलेनियम, विटामिन डी और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। 40 ग्राम पनीर में 7.54 ग्राम प्रोटीन और करीब 5 ग्राम फैट होता है। आप अगर प्रोटीन की पूर्ति के लिए पनीर को खा रहे हैं, तो इसे ऑलिव ऑयल में रोस्ट करके खाना सबसे अच्छा ऑप्शन है।

 

paneer

 

40 ग्राम कम फैट वाले पनीर के पोषक तत्व- 
प्रोटीन: 7.54 ग्राम
वसा: 5.88 ग्राम
कार्ब्स: 4.96 ग्राम
फोलेट: 37.32 माइक्रोग्राम
कैल्शियम: 190.4 मिलीग्राम
फास्फोरस: 132 मिलीग्राम
पोटेशियम: 50 मिलीग्राम 


प्रोटीन के लिए दोनों में से बेस्ट क्या है?
अंडे और पनीर, दोनों में समान पोषक तत्व होते हैं। ये दोनों ही प्रोटीन के पूर्ण स्रोत हैं, क्योंकि इनमें प्रोटीन बनाने के लिए आवश्यक सभी नौ पोषक तत्व होते हैं; इसलिए, इन्हें उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन माना जाता है। इसके अलावा, डेयरी उत्पाद और अंडे विटामिन बी -12 और विटामिन डी से भरपूर होते हैं।
ये दोनों ही हेल्दी हैं इसलिए अगर आप अंडा खाते हैं, तो पनीर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं, अंडे न खाने वाले लोगों को डाइट में पनीर की मात्रा बढ़ानी चाहिए। इसके अलावा अगर आप वजन करना चाहते हैं, तो अंडे की जगह पर पनीर को डाइट में शामिल करें। वेट कंट्रोल के लिए सोया उत्पादों, दाल और नट्स को आहार में शामिल कर सकते हैं और अधिक से अधिक प्रोटीन और कई दूसरे पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं।

epaper