फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइन टिप्स को अपनाकर मिलेगी सुंदर और स्वस्थ त्वचा

इन टिप्स को अपनाकर मिलेगी सुंदर और स्वस्थ त्वचा

आप कैसे दिखते हैं इसमें आपकी त्वचा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। त्वचा ही हमारे शरीर के अंदर जीवाणु, विषाणु और खतरनाक पराबैंगनी किरणों के प्रवेश को रोकता है। स्वस्थ त्वचा हमारे शरीर के लिए विटामिन डी...

इन टिप्स को अपनाकर मिलेगी सुंदर और स्वस्थ त्वचा
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 21 May 2018 06:37 PM
ऐप पर पढ़ें

आप कैसे दिखते हैं इसमें आपकी त्वचा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। त्वचा ही हमारे शरीर के अंदर जीवाणु, विषाणु और खतरनाक पराबैंगनी किरणों के प्रवेश को रोकता है। स्वस्थ त्वचा हमारे शरीर के लिए विटामिन डी बनाने में मदद करती है जो स्वस्थ दांत और हड्डियों के लिए आवश्यक है। त्वचा शरीर के तापमान को नियंत्रित रखती है इसलिए हर किसी के लिए स्वस्थ शरीर के साथ ही स्वस्थ त्वचा भी जरूरी है।

स्किन की खोई चमक के कहीं ये कारण तो नहीं!

स्वस्थ त्वचा के लिए खानपान और देखभाल आवश्यक है। मौसम में बदलाव, प्रदूषण और मानसिक तनाव के बीच अपनी त्वचा को स्वस्थ्य एवं आकर्षक बनाए रखने के लिए कुछ आसान उपाय दिए गए हैं।

नियमित सफाई: रूखी त्वचा वालों को संभवता गुनगुने पानी से नहाने से बचना चाहिए। इससे न केवल आपकी त्वचा में पानी की कमी हो जाती है बल्कि आपके शरीर से निकले आवश्यक तैलीय पदार्थ भी धुल जाते हैं। अपनी त्वचा के अनुरूप बॉडी स्क्रब चुनें जो शरीर की अच्छी तरह से सफाई कर सके। त्वचा की रगड़ कर सफाई करने से मृत कोशिकाओं दूर होती हैं। मुलायम स्क्रब का उपयोग करना बेहतर है।

त्वचा में नमी बनाएं: त्वचा की मृत कोशिकाओं और इस पर जमी धूल मिट्टी की सफाई के बाद अच्छी बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर लगाएं। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए प्राकृतिक चीजें जैसे एलोवेरा, जैतून का तेल, शिया बटर आदि से बने मॉइस्चराइजर या बॉडी लोशन का उपयोग करें। ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जिसमें ओमेगा3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, त्वचा से जुड़े महत्वपूर्ण विटामिन जैसे विटामिन डी, ई और के हों। 15 प्रतिशत या इससे अधिक सांद्रता वाले विटामिन सी, एल-एब्जॉर्बिक एसिड से लैस क्लींजर या मॉइस्चराइजर स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत है। नहाने के तुरंत बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि त्वचा के छिद्र खुले होते हैं और त्वचा बॉडी लोशन के जरिए पोषण को आसानी से सोख लेती है।

हानिकारक किरणों से सुरक्षा: त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा भी जरूरी है। घर हो या बाहर रोजाना त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए। त्वचा पर पूरी तरह से सनस्क्रीन के लेप से यूवीबी और यूवीए किरणों से बचाव होता है। 

विटामिन डी: धूप से मिलने वाले विटामिन की कमी पूरी करने के लिए अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन से पहले विटामिन डी वाला सीरम लगा सकते हैं। 

नियमित रूप से त्वचा की देखभाल से जुड़े नियम का पालन करने से न सिर्फ आपकी त्वचा की चमक बढ़ेगी बल्कि आपके शरीर के लिए सुरक्षा कवच भी तैयार होगा। त्वचा की देखभाल संबंधी इन उपायों के साथ ही फल और हरी पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन करने से त्वचा सुंदर नजर आएगी और झुर्रियां से छुटकारा मिलेगा।

प्रेग्नेंसी में करें इन मेकअप प्रोडक्ट्स से परहेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें