फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइललंबे-घने बालों की है चाहत तो इस तेल को रोजाना बालों में लगाएं, कुछ महीनों में दिखने लगेगा असर

लंबे-घने बालों की है चाहत तो इस तेल को रोजाना बालों में लगाएं, कुछ महीनों में दिखने लगेगा असर

Best Natural Hair Oil For Growth: बालों की ग्रोथ रुक गई है और बाल रूखे-बेजान होकर झड़ने लगे हैं तो बालों में ये घर में बना तेल लगाएं। रोजाना इस तेल की मालिश जल्दी ही बालों को लंबा कर देगी।

लंबे-घने बालों की है चाहत तो इस तेल को रोजाना बालों में लगाएं, कुछ महीनों में दिखने लगेगा असर
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 26 May 2023 03:05 PM
ऐप पर पढ़ें

सिर पर उगे बालों को सुंदरता के लिए लिहाज से अच्छा माना जाता है। ऐसे में बाल कम हुए नहीं कि लोगों की चिंता शुरू हो जाती है। खासतौर पर लड़कियां अपने बालों की ज्यादा देखभाल करती हैं। उन्हें अपने लंबे और घने बाल बहुत प्यारे होते हैं। लेकिन चिंता, तनाव, प्रदूषण, खराब खानपान और कई बार केमिकल वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की वजह से बालों की क्वालिटी खराब हो जाती है और उनका बढ़ना भी रुक जाता है। बालों में वापस से ग्रोथ चाहिए तो इस एक तेल को घर में बनाकर बालों में लगाएं। कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ तेज हो जाएगी। 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस तरह बनाएं तेल
बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए घर में तेल बना लें। ये तेल बालों को घना, लंबा और शाइनी बनाने में मदद करेगा। घर में तेल बनाने के लिए बस इन चीजों की जरूरत होगी।

-200 ग्राम नारियल का तेल
-एक मुठ्ठीभर करीपत्ता
-20 ग्राम मेथी के दाने

कैसे बनाएं तेल
नारियल के तेल में मेथी दाना और करी पत्ता को डालकर पका लें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि तेल में पककर मेथी दाना सॉफ्ट ना हो जाए और करी पत्ता गल ना जाए। अब तेल को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिक्स कर मेथी दाना और करी पत्ता को मसल दें। ठंडा हो जाने और किसी साफ कांच की शीशी में छानकर रख लें। ये तेल करीब एक महीना तक आराम से लगाया जा सकता है। 

कैसे लगाएं
बालों पर सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार इस तेल को स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। लगातार इस तेल का इस्तेमाल करने से कुछ ही महीनों में बालों की ग्रोथ तेज हो जाएगी और बाल घने-शाइनी दिखने लगेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें