DA Image
30 मार्च, 2021|11:32|IST

अगली स्टोरी

ये है सलाद खाने का सही तरीका और समय, गलत तरह से खाने से हो सकते हैं फूड प्‍वाइजन‍िंग के शिकार

salad

Correct Way And Time To Eat Salad: अच्छी सेहत के लिए जितना जरूरी पौष्टिक आहार है उतना ही जरूरी सलाद का सेवन करना भी माना गया है। लेकिन जाने-अनजाने कई बार गलत तरीके से किया गया सलाद का सेवन आपकी सेहत बनाने की जगह बिगाड़ने का काम कर देता है। ऐसा तब होता है जब लोगों को सलाद खाने के सही तरीके के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। आइए जानते हैं अच्छी सेहत के लिए क्या है सलाद खाने का सही तरीका और समय। 

कब खाएं सलाद-
फूड एक्सपर्ट्स की मानें तो सलाद का सेवन हमेशा खाना खाने से आधा या एक घंटे पहले करना चाहिए। ऐसा करने से आपको खाना खाते समय भूख कम लगती है और आप भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम लेते हैं। साथ ही आपका वजन कंट्रोल रहता है और आपको प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की प्राप्ति होती है। 

कैसे करें सलाद का सेवन-
सलाद का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर लोग उसमें ऊपर से नमक छिड़क देते हैं। लेकिन यह बात बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि सलाद के ऊपर कभी भी नमक डालकर नहीं खाना चाहिए। बावजूद इसके अगर आप सलाद में नमक डालकर ही इसका सेवन करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि काला या फिर सेंधा नमक का ही प्रयोग करें। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि खासकर बारिश के मौसम में सलाद को पहले से काटकर नहीं रखें। इस मौसम में बैक्टीरिया बहुत जल्दी एक्टिव हो जाते हैं। इस बात का भी ध्यान रखे कि खीरे का प्रयोग रात में बिल्कुल न करें।

यह भी पढ़ें - हेल्‍दी बाल और स्किन चाहिए तो आहार में शामिल करें खसखस, यहां हैं खसखस के 5 स्वास्थ्य लाभ

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:eating tips: correct way and time to eat salad to avoid the risk of food poisoning in hindi