DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Menstrual Cramps : पीरियड्स के दर्द को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें
लाइफस्टाइल

Menstrual Cramps : पीरियड्स के दर्द को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Fri, 23 Jul 2021 08:21 AM
Menstrual Cramps : पीरियड्स के दर्द को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें

क्या आपको पीरियड के दौरान बहुत ज्यादा दर्द होता है या इसके बाद ज्यादा ब्लीडिंग हो जाने की वजह से आप कमजोरी फील करती हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे विटामिन शामिल करने चाहिए, जिससे कि आपको पीरियड से जुड़ी परेशानियों से निजात मिल सके। 

आयरन 
पीरियड में ब्लीडिंग ज्यादा हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर में खून की कमी हो जाती है। ज्यादा खून की कमी हो जाने से एनीमिया का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपनी डाइट में आयरन वाली चीजें जैसे पनीर, टोफू, पालक, मटर, बींस और हरे पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। 

 

मैग्नीशियम 
मैग्नीशियम आपकी अनिंद्रा की समस्या, चिंता और सिरदर्द की परेशानियों पर वार करने में काफी असरदार है। साथ ही यह पीरियड के दौरान उठने वाले दर्द को भी कम करता है। आपको अपनी डाइट में सोयाबीन, पालक, बादाम, एडवोकाडो, केला, बीन्स जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए।  


फाइबर 
पेट में ज्यादा दर्द होने की वजह पीरियड के दौरान पेट में बनने वाली गैस भी होती है, ऐसे में अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजें शामिल करनी चाहिए। आप सेब, बीन्स, शकरकंदी जैसी चीजें जरूर खाएं। 

 

विटामिन-बी 
पीरियड के दौरान थकावट होना आम बात है। ऐसे में आप अपनी डाइट में विटामिन बी युक्त आहार, अंडे, सी फूड, मेवे जैसी चीजें शामिल करें। इससे आपको शरीर में एनर्जी महसूस होगी और थकावट दूर भाग जाएगी। 

 

कैल्शियम 
पीरियड के साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त चीजों का जरूर इस्तेमाल करें। इससे आपके शरीर में पानी की पूर्ति भी होती रहेगी। आपको अपने जीवन में दूध, दही, बादाम, ब्रोकली और हरे पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। 

 

यह भी पढ़ें : जानिए डायबिटीज के मरीजों के लिए क्या है बेहतर मटन या चिकन!

संबंधित खबरें