DA Image
3 मार्च, 2021|11:37|IST

अगली स्टोरी

खिचड़ी के साथ इन पांच चीजों को खाने से बढ़ जाएगा स्वाद

khichadi

आयुर्वेद के अनुसार के सप्ताह में एक बार खिचड़ी जरूर खानी चाहिए। खिचड़ी खाने से न सिर्फ आपको दाल और सब्जियों का पोषक मिलता है बल्कि इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत बनती है। खिचड़ी के गुणकारी होने के साथ इसका स्वाद भी जुड़ा हुआ है। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खिचड़ी के साथ खाने पर इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। 

दही 
ठंड के मौसम में गर्म खिचड़ी के साथ दही खाने से न सिर्फ पाचनशक्ति बेहतर रहती है बल्कि खिचड़ी का स्वाद बढ़ जाता है। दही में काली मिर्च और नमक डालकर भी खा सकते हैं। 

 

curd

 

अचार 
अचार हर खाने की जान होती है। भारतीय घरों में तो रोटी के साथ अचार खाने की पुरानी परम्परा रही है। आम, नींबू, गाजर अपनी पसंद से कोई भी अचार लें और खिचड़ी का मजा लें। 

 

पापड़
पापड़ मसालेदार चीजों को बैलेंस करने के काम आता है। लगातार खिचड़ी खाते-खाते अगर आप बीच में क्रंची स्वाद चाहते हैं, तो पापड़ खा सकते हैं। 

 

papad

 

चटनी 
चटनी फीकी खिचड़ी का स्वाद भी बढ़ा देती है। चटपटा खाने के शौकीनों के लिए तो खाने के साथ खिचड़ी के साथ चटनी एक बोनस है। 

 

सलाद 
सलाद सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। खिचड़ी के साथ सलाद खाने से न सिर्फ आपका स्वाद बढ़ता है बल्कि इससे आपका मूड भी अच्छा हो जाता है। आप मूली, गाजर, प्याज, ककड़ी, खीरा, चुंकदर आदि सब्जियों का सलाद खा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें - सर्दियों में ये 5 फूडस दिला सकते हैं आपको पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:eat these five things with khichadi