फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलठंड में भी खूब खाएं संतरा, ऐसे करें डाइट में शामिल

ठंड में भी खूब खाएं संतरा, ऐसे करें डाइट में शामिल

संतरा यानी वो फल, जो मिलता तो जाड़े में है, पर ठंड लग जाने के डर से कई लोग इसे खाने से बचते हैं। पर अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि इसमें छुपे अनगिनत गुणों से रूबरू होने का समय आ गया है। क्यों बनाएं संतरे...

ठंड में भी खूब खाएं संतरा,  ऐसे करें डाइट में शामिल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 20 Jan 2019 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

संतरा यानी वो फल, जो मिलता तो जाड़े में है, पर ठंड लग जाने के डर से कई लोग इसे खाने से बचते हैं। पर अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि इसमें छुपे अनगिनत गुणों से रूबरू होने का समय आ गया है। क्यों बनाएं संतरे को अपनी डाइट का हिस्सा, बता रही हैं चयनिका निगम 

सर्दी के मौसम में होने वाली ढेरों दिक्कतें याद कर लीजिए। याद कर लीजिए कि कैसे त्वचा का फटना, पेट खराब रहना और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता आपको सर्दी का मजा ही नहीं लेने देती। पर यकीन मानिए कि आपकी सारी मेहनत पर तब लगाम लग जाएगी, जब आप मौसमी फल संतरे का सेवन नियमित रूप से शुरू कर देंगी। यह छोटा-सा फल आपको सेहतमंद रहने में आपकी मदद करेगा। रही बात इसे खाने से ठंड लगने की, तो विशेषज्ञों के अनुसार यह सिर्फ एक भ्रम है। क्या-क्या हैं संतरे के फायदे, आइए जानें:
 

स्वाद बढ़ेगा, वजन घटेगा
संतरा जिन लोगों को भी पसंद होता है, उनका सिर्फ एक संतरा खाने से काम नहीं चलता। उनको तो कम-से-कम 4 संतरे खाने के बाद ही सुकून मिलता है। ऐसे में स्वाद तो मिलता ही है, साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, संतरे में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। संतरे में पाया जाने वाला फाइबर घुलनशील होता है और ऐसा फाइबर जल्दी भूख नहीं लगने देता, इसलिए कैलोरी इनटेक भी कम होता है। 100 ग्राम संतरे में 2 से 3 ग्राम फाइबर होता है। यह फाइबर कब्ज भी नहीं होने देता, बल्कि पाचन क्षमता को भी और मजबूत करता है। जाड़े में जब हम खूब तला-भुना खाते हैं, ऐसे में संतरे जैसे फल का नियमित रूप से सेवन और भी जरूरी हो जाता है।

ऐसे करें डाइट में शामिल
संतरे को सिर्फ फल के रूप में ही नहीं, बल्कि नए-नए तरीके से अपनी डाइट में शामिल करें। स्प्राउट्स में संतरे का टुकड़ा, चीज और कुछ सूखे मेवे मिलाकर शानदार स्नैक्स का मजा लें। संतरा, केला, स्ट्रॉबेरी और दही की मदद से स्वादिष्ट स्मूदी बनाकर पिएं। चिकन और मछली के साथ टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च और संतरे से बना हुआ ऑरेंज साल्सा सर्व करें। यह दिखने और खाने दोनों में अच्छा लगेगा। 

बढ़ाता है आयरन का फायदा
संतरे में एक खासियत होती है कि इसमें खुद बहुत आयरन नहीं होता, लेकिन यह आयरन को सोखने की शरीर की क्षमता को बेहतर बनाता है। दरअसल, संतरे में मौजूद विटामिन-सी आयरन का ज्यादा-से-ज्यादा फायदा शरीर को पहुंचाने में मदद करता है, जबकि बिना विटामिन-सी के अगर आप कोई आयरन से भरपूर खाना खाती हैं तो उसका सिर्फ 50 प्रतिशत फायदा ही शरीर को मिलता है, जबकि संतरे के साथ खाने से 80 प्रतिशत तक आयरन शरीर को मिलता है। जैसे अगर आपने आयरन से भरपूर केला खाया है तो कुल आयरन का करीब 40 प्रतिशत ही शरीर को मिलेगा, पर साथ में संतरा भी खा लिया तो 30 प्रतिशत फायदा और मिल जाएगा। 

ठंड में भी खाइए
हममें से अधिकांश लोग ठंड में संतरा खाने से बचते हैं। माना जाता है कि इसको खाने से सर्दी लग जाती है, जबकि यह बात सिर्फ एक भ्रम है, क्योंकि इसको वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं किया जा सकता। संतरा रोज खाइए और खूब खाइए। यह आपको सिर्फ फायदा ही देगा। इसको ऐसे समझिए कि संतरा शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है। इसे खाने से जुकाम जल्दी ठीक होगा और दोबारा तुरंत होगा भी नहीं। बस हां, ध्यान ये रखना है कि संतरा फ्रिज में रखा हुआ ना हो। फ्रिज में रखा भी है तो थोड़े से गर्म 
पानी में संतरे को कुछ देर के लिए डाल दें और उसके बाद खाएं। इसको खाने से कोई नुकसान नहीं होगा। संतरे का 
जूस पीने की जगह, फल के रूप में खाएं।
 

पानी की कमी होगी पूरी
यह बहुत ही साधारण सी बात है कि ठंड आते ही हम सब पानी पीने में कोताही बरतने लगते हैं। इसकी वजह से डीहाइड्रेशन होने लगता है और हम सोचते रहते हैं कि ज्यादा तला-भुना खाना खाने की वजह से ऐसा हो रहा है, जबकि पानी की कमी के चलते हम कई सारी शारीरिक दिक्कतों का सामना करते हैं। इस स्थिति में भी संतरा बहुत काम आता है। दरअसल, संतरे में कार्बोहाइड्रेट और नमी काफी मात्रा में होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। इस फल से इलेक्ट्रोलाइट भी संतुलित रहता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम भी खूब होता है। 
 

डायबिटीज में भी खाइए
यह जानना सबके लिए बेहद जरूरी है कि सभी मौसमी फलों की अपनी अलग-अलग खूबियां होती हैं, जो शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाती हैं। संतरा भी जाड़े का मौसमी फल है और इसी वजह से यह कई बीमारियों से दूरी बनाए रखने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से दिल की बीमारियों में आराम मिलता है तो इसमें मौजूद फॉलिक एसिड गर्भवती महिलाओं को लाभ भी देता है। इसका एक फायदा डायबिटीज में भी मिलता है। दरअसल,  मीठा होने के कारण डायबिटीज के मरीज इसका सेवन करने से बचते हैं, जबकि इस फल के मीठा होने के बाद भी इसकी शुगर बढ़ाने की क्षमता कम होती है। यह फल आपका शुगर लेवल कभी भी नहीं बढ़ाएगा। डायबिटीज के मरीज भी एक संतरा रोज खा सकते हैं। कई स्टडी ये भी कहती हैं कि किडनी के स्टोन कम करने में भी संतरा सहायक है। माना गया है कि संतरे के नियमित सेवन से किडनी में मौजूद स्टोन का आकार कम होता है।
(डाइटीशियन निरूपमा सिंह से बातचीत पर आधारित)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें