फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलEasy Weight Loss Tips: सोते समय भी कम होता है वजन, बस अपनानी होंगी ये आदतें

Easy Weight Loss Tips: सोते समय भी कम होता है वजन, बस अपनानी होंगी ये आदतें

वजन घटाने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोते समय भी आपका वजन कम हो सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ आदतों में बदलाव करने की जरूरत होती है।

Easy Weight Loss Tips: सोते समय भी कम होता है वजन, बस अपनानी होंगी ये आदतें
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Jun 2022 02:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अच्छी डायट और एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करने के बाद आप अच्छी मात्रा में वजन कम कर सकते हैं। लेकिन अगर आपसे कहें कि वजन कम करने के लिए आपको सिर्फ सोना है तो आपको शायद विश्वास न हो। हालांकि कई शोध से पता चलता है कि आप वजन कम करने के लिए स्लीप तकनीक को फॉलो कर सकते हैं। 

क्या कहती है रिसर्च

सोत समय वजन कम करने के बारे में कई शोध किए गए हैं। साल 2021 के एक अध्ययन में पाया गया कि स्लीप एपनिया वाले लोगों ने 12 महीने में ज्यादा वजन और फैट कम किया जब उन्होंने बेहतर नींद का अनुभव किया।

इन आदतों में करें बदलाव 

1) सोने का एक समय रखें- अगर आप रोजाना एक निश्चित समय पर सोते हैं तो आपके शरीर को उसी समय सोने की आदत हो जाएगी। ऐसे में अगर आप दिन भर थक कर सो जाते हैं तो आपको तुरंत नींद आ जाएगी और 7 से 8 घंटे की गहरी नींद वजन कम करने में मददगार होगी।


2) बिना कंबल के सोएं- जब आप ठंडे तापमान में सोते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ने की संभावना होती है जो बदले में अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। रिपोर्ट्स की मानें तो कमरे का तापमान कम होने से अच्छे ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर को एकस्ट्रा ब्लड शुगर से छुटकारा पाने और ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।


3) खाने के कुछ घंटे बाद सोएं- अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं, तो यह आपके पाचन में मुश्किलें हो सकती हैं। इसके कारण आपका मेटाबॉलिज्म ठीक से काम नहीं करता है। ऐसे में  सोने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले खाना खाएं।


4) अच्छी नींद के लिए रूम को करें तैयार- जब आप सो रहे हों तो कमरे में कम से कम रोशनी रखें क्योंकि तेज रोशनी नींद में खलल डाल सकती है। वहीं एक झपकी के लिए साफ चादर पर सोएं।

ध्यान दें- स्लीप तकनीक मेटाबॉलिज्म दर के आधार पर काम करती है। ऐसे में ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकती है।

Weight Loss: वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? तो आपको डायट में शामिल करना चाहिए शहद और नींबू

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें