फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCooking Hacks: बाजार जैसी मोमोज चटनी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Cooking Hacks: बाजार जैसी मोमोज चटनी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मोमोज का स्वाद दोगुना करने में उसके साथ परोसी जाने वाली लाल चटनी का बहुत बड़ा हाथ होता है। लेकिन कई बार महिलाएं शिकायत करती हैं कि उनसे मोमोज तो बन जाते हैं लेकिन बाजार जैसी तीखी लाल चटनी नहीं बन पाती है। अगर आपके साथ भी यही समस्या होती है तो इन टिप्स की मदद से बनाएं बाजार जैसी तीखी मोमोज लाल चटनी।

Cooking Hacks: बाजार जैसी मोमोज चटनी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 31 Mar 2022 10:10 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Spicy Momos Chutney Recipe: अगर आप भी चाइनीज खाने के शौकीन हैं और तीखा खाना पसंद करते हैं तो मोमोज आपकी क्रेविंग को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। तीखा चटपटा पसंद करने वाले लोगों को मोमोज खाना बेहद पसंद होता है। मोमोज का स्वाद दोगुना करने में उसके साथ परोसी जाने वाली लाल चटनी का बहुत बड़ा हाथ होता है। लेकिन कई बार महिलाएं शिकायत करती हैं कि उनसे मोमोज तो बन जाते हैं लेकिन बाजार जैसी तीखी लाल चटनी नहीं बन पाती है। अगर आपके साथ भी यही समस्या होती है तो इन टिप्स की मदद से बनाएं बाजार जैसी तीखी मोमोज लाल चटनी।    

मोमोज वाली लाल तीखी चटनी बनाने के लिए जरूरी चीजें-
-कश्मीरी साबुत लाल मिर्च
-टमाटर
-लहसुन
-मैगी मसाला
-अजीनोमोटो पाउडर
-नमक
-रिफाइंड

मोमोज वाली लाल तीखी चटनी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- 
मोमोज वाली लाल तीखी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले 5-6 कश्मीरी मिर्च (बड़ी वाली) को हल्के गर्म पानी में थोड़ी देर के लिए भिगो कर छोड़ दें। कश्मीरी लाल मिर्च ना मिलने पर आप साबुत लाल मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अब इसके साथ आप कश्मीरी लाल मिर्च का पाउडर, 1-2 कटे टमाटर, 7-8 लहसुन की कलियां थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सी के जार में डालने के बाद मिक्सी को कुछ देर के लिए चला लें। अब कढ़ाई में थोड़ा सा रिफाइंड ऑयल  गर्म करके छन्नी की मदद से लाल चटनी के इस मिश्रण को छानकर कढ़ाई में डालकर लगातार चलाते रहें।

थोड़ी देर बाद इसमें नमक, थोड़ी सी चीनी,चुटकी भर अजीनोमोटो पाउडर और मैगी मसाला डालकर 5-7 मिनट पका लें। इसके बाद चटनी को हल्का चलाकर गैस बंद करके ठंडा होने के लिए रख दें। आपकी बाजार जैसे स्वादिष्ट तीखी लाल चटनी बनकर तैयार है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें