DA Image
16 अप्रैल, 2021|6:54|IST

अगली स्टोरी

इस दिवाली मीठा हो गया कुछ ज्यादा, तो इन आसान तरीकों से नेचुरली कम करें ब्लड शुगर लेवल

diabetes

 

फेस्टिव सीजन की कल्पना मिठाइयों के बिना तो की ही नहीं जा सकती। नतीजा, , न करते हुए भी आप एक-आधा सेर मिठाई खा ही लेती हैं। अगर आप सेहतमंद हैं, तो इन मिठाइयों को इस्तेमाल आपका शरीर कर ही लेता है। पर अगर आप डायबिटीज की बॉर्डर लाइन पर हैं या आपका लाइफस्‍टाइल सेडेंटरी है, तो आपके लिए उन्हें पचा पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा।

 

अगर आपको भी डर है ब्लड शुगर लेवल के आउट ऑफ कंट्रोल होने का तो घबराएं नहीं। हम बता रहे हैं ऐसे तरीके, जिनसे आप ब्लड शुगर लेवल को वापस कंट्रोल में ला सकती हैं।

 

1 दवाएं न करें मिस

अपनी नियमित दवाइयों को मिस करना आपके ब्लड शुगर लेवल के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में आपके डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों को मिस न करें और समय पर अपनी दवा लें। इससे आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

 

2 डॉक्टर से परामर्श है जरूरी

अगर किसी भी कारण आपका ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो गया है तो ऐसे में सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें। डॉक्टर के परामर्श के बिना किसी भी तरह की दवा का सेवन न करें और न ही घरेलु नुस्खे अपनाएं। ऐसा करना आपके ब्लड शुगर लेवल के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

 

diabetes

 

3 डाइट में करें बदलाव

ब्लड शुगर कंट्रोल न रहने की वजह से डायबिटीज के मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो अपनी डाइट का ध्यान रखना ज्यादा फायदेमंद होता है। आप अपनी डाइट में बदलाव कर के ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - एक्‍सपर्ट से जानिए तनाव के अलावा क्‍या हैं वे कारण, जो बढ़ा रहे हैं इनफर्टिलिटी का खतरा

 

4 नियमित एक्सरसाइज करें

रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करना ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसलिए एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। ध्यान रखें एक्सरसाइज के दौरान आपको अपने शरीर के साथ बहुत अधिक कठोर नहीं बनना है। आप रोजाना जिस तरह एक्सरसाइज करते हैं वैसी ही करें। इसके अलावा कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जैसे रस्सी कूदना और थोड़ी देर पैदल भी चल सकते हैं।

 

बेहतर परिणाम के लिए अपनी डाइट में करें ये जरूरी बदलाव

 

दालचीनी का सेवन करें

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में दालचीनी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसका रोजाना सेवन करने से मोटापा भी कम होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज के लिए खतरनाक हो सकता है। दालचीनी का पाउडर बनाकर भी भी आप गुनगुने पानी में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

 

एंडोक्राइन सोसाइटी के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, सीमित मात्रा में दालचीनी खाना या दिन में तीन बार दालचीनी के कैप्सूल्स लेने से ग्लूकोज लेवल को कम करने और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को ठीक करने में मदद मिलती है।

 

खूब पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखना भी ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल करने का एक बेहतर तरीका है। अगर आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ा हुआ है तो उस दौरान पानी ज्यादा मात्रा में पिएं। ऐसा करने से ब्लड शुगर का लेवल स्थिर हो जाएगा।

 

यह भी पढ़ें - वेट लॉस करना है तो एक्सरसाइज के साथ इन अच्‍छी आदतों को भी करें रूटीन में शामिल

 

हाई प्रोटीन फूड्स का करें सेवन

हाई प्रोटीन फूड भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए हाई प्रोटीन युक्त स्नैक्स का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। बादाम या मखाना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही इनमें शुगर और फाइबर की मात्रा कम होती है।

 

करेले का सेवन है फायदेमंद

 

डाइटीशियन सीमा सिंह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में कड़वा भोजन शामिल करने की सलाह देती हैं। इसलिए करेले का सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

 

amazing health benefits of bitter gourd

 

रोजाना सुबह नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करने से तेजी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही इसकी सब्जी बनाकर भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

 

जामुन भी है लाभकारी

जामुन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होते हैं। आप रोजाना 10-15 जामुन का सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा बाजार से आप आसानी से जामुन के जूस का पैकेट खरीद सकती हैं। पर लेडीज फ्रेश जामुन हमेशा से बाजार में मिलने वाले जामुन जूस से बेहतर विकल्‍प है।

 

तो अब घबराएं नहीं, मिठास भरे त्योहारों का असर सिर्फ अपने मन में महसूस करें, ब्‍लड शुगर लेवल में नहीं।

 

यह भी पढ़ें - शरीफ सा यह शरीफा, असल में है पोषक तत्‍वों का खजाना, जानिए शरीफा खाने के 6 स्वास्थ्य लाभ

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:easy way to control blood sugar level after Diwali