DA Image
19 जनवरी, 2021|7:52|IST

अगली स्टोरी

Good Sleep Tips : थकान के बाद भी चैन से नहीं सो पाते, तो ये उपाय आपको देंगे सुकून भरी नींद

happy

अक्सर ऐसा होता है कि बहुत थके होने या नींद आने के बाद भी हम चैन से सो नहीं पाते या रात में हमारी नींद टूटती रहती है। इसका कारण होता है कि आपका दिमाग शांत नहीं है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि सुकून भरी नींद के लिए कुछ उपाय करें। तो, आइए जानते हैं कुछ उपाय- 

 

-तकियों के ढेर (एक से ज्यादा तकियों) पर सिर को ऊंचा रखकर सोने से आपकी गर्दन में दर्द  और ठोढ़ी दोहरी हो जाएगी और आप खर्राटे भी लेने लगेंगे। याद रखें केवल एक चौड़े तकिए का ही इस्तेमाल करें।
 
-यदि संभव हो तो गद्दे के निचले हिस्से को उठाएं (पैर वाले सिरे को) ताकि आपके पैर सिर के तल से छह इंच या एक फुट ऊपर उठे रहें। यह सोने के लिए एक आदर्श स्थिति है क्योंकि इसमें खून का बहाव पीछे की ओर यानि पैर से दूर हृदय की ओर होता है।

-जब आपके परिवार के लोग सो रहे हों और आपको नींद नहीं आ रही हो तो इस समय का इस्तेमाल करें। कुछ पढ़ें या मधुर संगीत सुनें या ध्यान करें। धीरे-धीरे जैसे ही आप आराम करने लगेंगे आपको नींद आने लगेगी।

-गहरी नींद पाने के लिए आप ब्रेन वेव थेरपी के अंतर्गत आने वाली को भी सुन सकते है इस बैंड वड्थि पर दिमाग पूरी तरह शांत और एकाग्र हो जाता है जो अच्छी नींद के लिए बहुत जरुरी होता है।

-अगर नींद आने में द‍िक्कत हो तो नींद की गोली न लेने का प्रयास करें। इन गोलियों से आरामदेह और प्राकृतिक नींद नहीं आती। अप्राकृतिक और ज़बर्दस्ती की नींद लाने से आप ताज़गी महसूस नहीं करेंगे और सिरदर्द होता रहेगा। इसके अलावा आपकी सेहत भी बिगड़  जाएगी।

-आपको अपने सोने का समय नश्चिति कर लेना चाहिए और उसी समय पर सोने की कोशिश करनी चाहिए। गहरी नींद के लिए प्रतिदिन थोड़ी देर व्यायाम करना भी जरूरी है।

-आप जिस कमरे में सोते हैं, कोशिश करें कि उसको केवल सोने का कमरा ही रखा जाए, उसको स्टडी या टी.वी. रूम न बनाया जाए। कमरे का तापमान मौसम के अनुकूल रखिये और सोने का कमरा शांत हो तथा उसमे धीमी रोशनी हो। खिडकियों पर गहरे रंग के पर्दे हो ताकि बाहर की रोशनी अंदर न आये।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:easy tips to get tight and relax sleep