फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइन तीन आसान स्टेप्स से करेंगे हेयर स्पा तो सैलून की तरह शाइन करेंगे बाल, हेयर फॉल भी होगा कम

इन तीन आसान स्टेप्स से करेंगे हेयर स्पा तो सैलून की तरह शाइन करेंगे बाल, हेयर फॉल भी होगा कम

Hair Spa at Home With These Simple Steps : कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जिन चीजों को हम हेयर ट्रीटमेंट के लिए यूज करते हैं उनसे ही हमें साइड इफेक्ट्स होने शुरू हो जाते हैं। जानें हेयर केयर टिप्स

इन तीन आसान स्टेप्स से करेंगे हेयर स्पा तो सैलून की तरह शाइन करेंगे बाल, हेयर फॉल भी होगा कम
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 19 Sep 2022 06:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हर कोई चाहता है कि उनके बाल बहुत ही खूबसूरत नजर आएं लेकिन हेयर फॉल अच्छे बालों की उम्मीदों पर पानी फेर देते हैं। ऐसे में हम इतना ज्यादा स्ट्रेस में आ आते हैं कि बार-बार सैलून जाने लग जाते हैं या फिर कई महंगे केमिकल्स वाले प्रॉडक्ट खरीद लेते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जिन चीजों को हम हेयर ट्रीटमेंट के लिए यूज करते हैं उनसे ही हमें साइड इफेक्ट्स होने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि हम पहले होममेड तरीकों और कुछ बेसिक हेयर केयर टिप्स को फॉलो करें। आज हम आपको ऐसे ही बेसिक टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अगर आपने फॉलो कर लिया, तो आपके बालों की क्वालिटी काफी अच्छी हो जाएगी।  

ऑयल मसाज
बालों को प्यार शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने स्कैल्प की गर्म तेल से मालिश करें। आप बादाम और जैतून के तेल को मिला सकते हैं और फिर टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को मिला सकते हैं क्योंकि यह डैंड्रफ और बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। आप एक महीने में ही फर्क देखने लगेंगे। आपका हेयर फॉल काफी हद तक कम हो जाएगा। 


हेयर स्टीम  
ग्लोइंग स्किन के लिए आप फेस पर तो स्टीम करते ही होंगे लेकिन क्या आप बालों को स्टीम देते हैं? अगर नहीं, तो ऑयल मसाल के बाद यह बेहद जरूरी है। इसके लिए एक गर्म पानी की कटोरी में एक तौलिया डुबोएं। अब इसे अपने बालों के चारों ओर लपेट लें और इसके ऊपर एक शॉवर कैप लगाएँ क्योंकि यह उस सारी भाप को सोखने में मदद करेगा। इसे अच्छे से 15 मिनट के लिए रख दें।

सावधान! ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके लिए बढ़ता जा रहा है हार्ट स्ट्रोक का जोखिम 


स्कैल्प एक्सफोलिशन 
अपनी स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। आसानी से बनने वाले इस मिक्सचर में 2 टेबल स्पून ब्राउन शुगर और एक चम्मच नारियल तेल की जरूरत होती है। इसका इस्तेमाल तब किया जाना चाहिए आपको हेयर वॉश करना हो। स्कैल्प पर हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर शैम्पू और कंडीशनर कर लें। 

 

इन पांच स्टेप्स को जानने के बाद ही करें हेयर स्पा, जानें डैंड्रफ, हेयर फॉल के लिए DIY हेयर मास्क

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें