फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलठंड में पैरों की बदबू से हैं परेशान तो बस अपनाएं ये खास उपाय

ठंड में पैरों की बदबू से हैं परेशान तो बस अपनाएं ये खास उपाय

सर्दियों के मौसम में भी दिनभर जूते-मोजे में रहने से पैरों में पसीना और बदबू आने लगती है। शरीर की दुर्गन्ध परफ्यूम लगाकर दूर की जा सकती है लेकिन पैरों से आने वाली बदबू को कैसे दूर करें। इसके लिए आप...

ठंड में पैरों की बदबू से हैं परेशान तो बस अपनाएं ये खास उपाय
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 17 Jan 2019 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों के मौसम में भी दिनभर जूते-मोजे में रहने से पैरों में पसीना और बदबू आने लगती है। शरीर की दुर्गन्ध परफ्यूम लगाकर दूर की जा सकती है लेकिन पैरों से आने वाली बदबू को कैसे दूर करें। इसके लिए आप अदरक का प्रयोग कर सकते हैं। आज हम आपको एक उपाय बता रहे हैं कि जिससे आप पैरों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं अदरक से पैरों की दुर्गन्ध कैसे दूर की जा सकती है।

अदरक का इस्तेमाल

एक बड़ा अदरक लेकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। एक कप गर्म पानी करें और उसमें अदरक का पेस्ट मिला लें और 15 मिनट तक छोड़ दें। रात को सोने से पहले रोजाना इस पानी से पैरों की मालिश करें। मालिश के बाद आप मोजे पहन सकते हैं। इसके अलावा पैरों में कोई बेहतर मॉश्चराइज़र लगाना मत भूलें। पैरों की स्किन अधिक सेंसिटिव होती है। इसलिए नियमित रूप से तेल से मालिश करने से पैरों को कोमल बनाने में मदद मिलती है और दुर्गन्ध हो दूर हो जाती है।

अदरक कैसे पैरों की बदबू कर सकता है दूर?

अदरक में बेधने वाले गुण (तीक्ष्ण गुण) और सुखाने वाले गुण (रक्षा गुण) होते हैं जिनसे पैरों को सुखाने और बदबू को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अदरक में डिटोक्सफाइ गुण भी होते हैं जिनसे पसीने को रोकने और पैरों को बदबू से दूर रखने में मदद मिलती है। अदरक डर्मिसाइडिन के उत्पादन में भी मदगार है, यह एक प्रोटीन है जो फंगल या बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। आपको बता दें कवक और बैक्टीरिया ही पैरों में बदबू के मुख्य कारण होते हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें