DA Image
30 मई, 2020|4:59|IST

अगली स्टोरी

Lockdown के दौरान ऐसे रखें घर के बुजुर्गों का ध्यान, काम आएंगे ये टिप्स

family

घर की चारदीवारी में कैद होकर रह गए बुजुर्गों के लिए इन दोनों खास देखभाल की जरूरत है। चूंकि इन दिनों अस्पताल वगैरह तक जाना आसान नहीं है, इसलिए उनकी सेहत को लेकर आपको भी सजग  रहना होगा। आइए जानें कुछ टिप्स बुजुर्गों की देखभाल के।  
 
1-अगर घर के बुजुर्ग आपके साथ नहीं रह रहे, तो लगातार उनके संपर्क में बने रहें। यह समय ऐसा है, जिसमें बहुत चिंता और अकेलापन महसूस होता है। ऐसे में अपने रिश्तेदारों या परिवार के लोगों से बात करके मन की निराशा दूर होती है। खासकर बच्चों से बात जरूर कराएं।
 
2-माता-पिता या अन्य बुजुर्ग साथ में ही रह रहे हैं, तो उनके व्यायाम का शिड्यूल जरूर बनाएं। बुजुर्गों के लिए अनुलोम-विलोम जैसे योगाभ्यास अच्छे रहते हैं। सुबह इसका अभ्यास करें। यूट्यूब से बुजुर्गों के इनडोर व्यायाम के बारे में पता कर सकती हैं।

3-उन्हें दिन भर किसी काम में उलझाए रखें, ताकि ज्यादा चिंता या फिक्र करने की फुर्सत ना हो। बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी उन्हें दी जा सकती है। दूसरे रिश्तेदारों से बात करने को उन्हें प्रेरित करें। इस तरह उनके जीवन में एक उद्देश्य बना रहेगा और वे खुशी-खुशी उस उद्देश्य के लिएकाम करेंगे और निराशा से बचे रहेंगे। शतरंज या कैरम जैसे इनडोर गेम्स खेलने को कहें।

4-चूंकि इन दिनों ज्यादा चलना-फिरना नहीं हो रहा है, इसलिए उनके खानपान को हल्का ही रखें तो उनका पाचन ठीक रहेगा और इस तरह उनकी तबियत भी। 

5-अगर उनमें से कोई डायबिटीज, हाई बीपी या वृद्धावस्था से संबंधित किसी शारीरिक समस्या से ग्रस्त हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनकी दवाई खत्म ना हो और दवाई उन्हें समय पर खाने को भी मिलती रहे। ये काम बच्चों के जिम्मे कर दें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:during lockdown try these tips to take care of elderly people in the house