फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलDurga Puja Recipe: दुर्गा पूजा पर जरूर बनाया जाता है चटपटा बैंगन भाजा, नोट करें ये टेस्टी बंगाली Recipe

Durga Puja Recipe: दुर्गा पूजा पर जरूर बनाया जाता है चटपटा बैंगन भाजा, नोट करें ये टेस्टी बंगाली Recipe

Durga Puja Recipe: बंगाली लोग इस दिन अपना पारंपरिक भोजन जरूर बनाते हैं जिनमें से एक का नाम है बैंगन भाजा। यह बंगाली डिश बनाने में जितनी आसान है खाने में भी उतनी ही टेस्टी होती है। आइए जान लेते हैं कैस

Durga Puja Recipe: दुर्गा पूजा पर जरूर बनाया जाता है चटपटा बैंगन भाजा, नोट करें ये टेस्टी बंगाली Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 04 Oct 2022 06:55 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Durga Puja Special Recipe: शारदीय नवरात्रि की षष्ठी तिथि से दुर्गा पूजा की शुरुआत हो जाती है। देशभर में मां दुर्गा के इन नौ दिनों को बेहद आस्था के साथ मनाया जाता है। लेकिन बंगाली लोग इस उत्सव को बेहद धूमधाम से मनाते हैं। दुर्गा पूजा जिसे दुर्गोत्सव के नाम से भी जाना जाता है, बंगालियों का सबसे बड़ा त्योहार है। दुर्गा पूजा के दौरान मां को प्रसन्न करने के लिए खास भोग तैयार किया जाता है। बंगाली लोग इस दिन अपना पारंपरिक भोजन जरूर बनाते हैं जिनमें से एक का नाम है बैंगन भाजा। यह बंगाली डिश बनाने में जितनी आसान है खाने में भी उतनी ही टेस्टी होती है। आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह चटपटी और क्रिस्पी डिश बैंगन भाजा। 

बैंगन भाजा बनाने के लिए सामग्री-
-3 बड़े बैंगन
-1 टेबल स्पून अदरक-लहसुन पेस्ट
-2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1 टी स्पून हल्दी पाउडर
-1 टी स्पून धनिया पाउडर
-स्वादानुसार नमक
-2 नींबू का रस
-2 प्याज़, टुकड़ों में कटा हुआ
-हरी मिर्च , टुकड़ों में कटी हुई
-1 अदरक, टुकड़ों में कटा हुआ
-4 टेबल स्पून हरा धनिया , टुकड़ों में कटा हुआ
-1 कप सरसों का तेल
-1 गरम मसाला

टमाटर की चटनी बनाने के लिए-
-3 टमाटर
-1 टी स्पून अदरक, टुकड़ों में कटा हुआ
-1 टी स्पून हरी मिर्च , टुकड़ों में कटी हुई
-2 टी स्पून हरा धनिया , टुकड़ों में कटा हुआ
-स्वादानुसार नमक
-1/2 टी स्पून चीनी
-1 नींबू का रस
-2 टी स्पून सरसों का तेल

बैंगन भाजा बनाने की वि​धि-
बैंगन भाजा बनाने के लिए सबसे पहले दो बैंगन पानी से साफ करके उन्हें करीब आधा इंच मोटा काटकर अदरक-लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, नमक और एक नींबू का रस में मिलाकर अलग रख दें। अब बचे हुए एक बैंगन को आंच पर रख कर पकने के लिए छोड़ दें। जब बैंगन पक जाए, तो इसका छिलका उतारकर काटें। फिर इसमें कटी हुई प्याज़, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, नमक और एक नींबू का रस मिलाएं। अब एक पैन में हल्की आंच पर सरसों का तेल गर्म करें और साइड रखें दो बैंगन के मिश्रण को तेल में डालकर फ्राई करें। पक जाने के बाद आप इसे भुने हुए बैंगन के साथ परोस सकते हैं।

टमाटर की चटनी बनाने के लिए-
टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को पानी में डालकर उबालने के बाद मिक्सी में अच्छी तरह पीस कर प्यूरी तैयार कर लें। अब इस प्यूरी को एक कटोरी में निकालकर इसमें कटा हुआ अदरक, हरी मिर्च, धनिया, नमक, एक नींबू का रस और सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। आप इस चटनी को बैंगन भाजा के साथ परोसें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें