DA Image
29 अक्तूबर, 2020|9:16|IST

अगली स्टोरी

दुर्गा पूजा पर बनाएं ट्रेडिशनल बंगाली स्टाइल रसगुल्ला, नोट कर लें ये टेस्टी Recipe

bengali rasgulla

Popular Durga puja Recipes: दुर्गा पूजा आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि से शुरू होकर दशमी के दिन तक मनाई जाती है। ऐसे में अगर आप भी दुर्गा मां को भोग लगाने के लिए बंगाल की कोई पारंपरिक डिश ढूंढ रहे हैं तो टेंशन छोड़ घर पर ट्राई करें बंगाली रसगुल्ला बनाने की यह आसान रेसिपी। यह रसगुल्ला पश्चिम बंगाल के सबसे लोकप्रिय मीठे व्यंजनों में से एक माना जाता है। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं ये टेस्टी रसगुल्ले।  

बंगाली रसगुल्ला बनाने के लिए सामग्री-
-दूध - 1 लीटर 
-सिरका-1/4 कप पानी 
-पानी-8 कप
- ठंडा पानी - 1 कप 
-कॉर्न फ्लोर - 1/4 टी स्पून 
-चीनी - 1 कप 
-गुलाब जल - 1 टी स्पून

बंगाली रसगुल्ला बनाने का तरीका-
बंगाली रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले दूध को एक पैन में डालकर उबालें। अब दूध में एक टेबल स्पून सिरके के साथ एक टेबल स्पून पानी मिलाकर डालते रहें। यह प्रकिया तब तक दोहराते रहे जब तक दूध न फट जाए। एक बार जब दूध फट जाए तो गैस बंद करके तुरंत उसमें ठंडा पानी मिला दें। अब दूध में  1 और 1/2 कप पानी मिलाकर उसे अच्छे से सैटल होने के लिए छोड़ दें। अब दूध से पानी अलग करके करीब 1 घंटे के लिए इसे छोड़ दें, ताकि इसका पूरा पानी निकल जाएं। अब दूध से अलग हुए छैने को मिक्सी जार में कॉर्न फ्लोर के साथ डालकर इसका पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को प्लेट में निकालकर हथेलियों की मदद से अच्छे से मैश करें। अब इस मिश्रण का अच्छा सा आटा लगा लें। आटे को छोटी-छोटी बॉल्स बनाकर बराबर हिस्सों में बांट लें। अब एक पैन को गर्म करके उसमे चीनी मिलाएं। इसके तुरंत बाद इसमे 6 कप पानी मिला दें। इसे ढककर मध्यम आंच पर पकाएं, जब तक चीनी घुल न जाए। जब चाश्नी उबलने लगे तो, इसमें छैने से बनी बॉल्स डाल दें। अब इन बॉल्स को ढककर चाश्नी में 10-15 मिनट और पकने दें। 10-15 मिनट बाद गैस बंद करके  दें। इसके बाद रसगुल्लों में गुलाब जल डालकर, इन्हें 3-4 घंटों के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। आपके रसगुल्ले बनकर तैयार हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Durga Puja 2020:Popular Durga puja Recipes Collection know how to make Spongy bengali style Rasgulla At Home recipe in hindi