फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबारिश के दिनों में ड्राय शैम्पू का इस्तेमाल कम क्यों करना चाहिए, जानें मानसून हेयर केयर टिप्स

बारिश के दिनों में ड्राय शैम्पू का इस्तेमाल कम क्यों करना चाहिए, जानें मानसून हेयर केयर टिप्स

Monsoon Hair Care Tips in Hindi : बारिश के दिनों में कुछ लोग बालों को मजबूत बनाने के लिए ज्यादा तेल लगाना शुरू कर देते हैं जबकि ऐसा करने से आपके बालों में और भी धूल मिट्टी जमा हो जाती है।

बारिश के दिनों में ड्राय शैम्पू का इस्तेमाल कम क्यों करना चाहिए, जानें मानसून हेयर केयर टिप्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 25 Sep 2022 03:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मानसून में मौसम बहुत ही नम होता है जिससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती है। ऐसे में हल्के से खिंचाव से भी हेयर फॉल होने की सम्भावना बढ़ जाती है। बारिश के दिनों में कुछ लोग बालों को मजबूत बनाने के लिए ज्यादा तेल लगाना शुरू कर देते हैं जबकि ऐसा करने से आपके बालों में और भी धूल मिट्टी जमा हो जाती है और इससे हेयर फॉल और भी ज्यादा होने लग जाता है। ऐसे में आपको हेयर फॉल और डैंड्रफ से बचने के लिए कुछ टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए। 

बारिश में न भीगें 
बारिश में भीगने से बचें। अगर आपको रेन डांस पसंद है, तो कुछ सावधानियां बरतें, जैसे बारिश के पानी में नहाने के बाद दो मग पानी से सिर जरूर धो लें।  बालों और खोपड़ी के पीएच को बनाए रखने के लिए बारिश में भीगने के बाद हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इन उपायों को अपनाकर आप अपने बालों को बारिश के साइड इफेक्टस से बचा सकते हैं।


ऑयल मसाज सप्ताह में एक बार 
बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है। एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल खूबियों वाले ऑयल जैसे कि प्याज का तेल या नारियल का तेल, स्कैल्प और बालों को हेल्दी रखने में आपकी मदद करते हैं। इसके अलावा इन तेलों से हेयर ग्रोथ भी बहुत तेजी से होता है। 


बालों को छोटा करके रखें 
छोटे बालों को मैनेज करना आसान होता है। यह बालों के झड़ने को कम करने में भी मदद करता है क्योंकि हमें इसे सुलझाने कम समय लगता है। इस प्रकार, आपके बालों को स्वस्थ, सुरक्षित और चमकदार बनाए रखने के लिए अपने बालों को ट्रिम करके रखें।


ड्राय शैम्पू का इस्तेमाल कम 
ड्राय शैम्पू का इस्तेमाल बार-बार करने से बाल डैमेज हो जाते हैं। बाल धोने के तीसरे दिन के बाद ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन रोजाना इसका इस्तेमाल न करें। मानसून के दौरान इसका बार-बार इस्तेमाल  करने से स्कैल्प पर केमिकल और जमी हुई मैल जमा हो सकती है, जिससे बालों के पोर्स बंद हो सकते हैं।

 

एवोकाडो ऑयल से बालों में कैसे करें डीप कंडीशनिंग, जानें इस तेल को यूज करने के तरीके

epaper