DA Image
30 मार्च, 2021|7:05|IST

अगली स्टोरी

क्या बीयर पीना हेल्थ के लिए है फायदेमंद? यहां जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

beer benefits

बीयर पीने के फायदे और नुकसान को लेकर हमेशा खबरें आती रहती हैं। दुनिया में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां बीयर को हेल्थ के लिए सेफ माना जाता है। इसके फायदे और नुकसानों पर समय-समय पर शोध होते रहते हैं। कई एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बीयर मे ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और लंबी उम्र देते हैं। हालांकि इसका मतलब ये भी नहीं कि आप जितनी चाहें उतनी बीयर पी सकते हैं। यहां हैं बीयर से जुड़े कुछ फायदे और नुकसान।

 

ब्लड प्रेशर के मरीज दें ध्यान

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो किसी भी तरह का एल्कोहॉल लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। खासकर अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है। बीयर कुछ दवाओं के साथ मिलकर सिचुएशन बिगाड़ सकती है। 

 

हेल्थ के लिए फायदेमंद विटमिन्स

कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि अगर आप सीमित मात्रा में बीयर लेते हैं तो यह दिल की बीमारियों से बचाती है। बीयर में गुड कॉलेस्ट्रॉल होता है। इसमें विटमिन बी6, विटमिन बी, फॉलिक एसिड और घुलनशील फैट्स होते हैं। ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

 

लिवर और पैंक्रियाज के लिए नुकसानदायक

अगर आपको पहले से ही किसी तरह की दिल की बीमारी है तो बीयर नुकसान कर सकती है। वहीं किसी भी तरह का एल्कोहॉल अगर ज्यादा मात्रा में लिया जाता है तो यह आपके लिवर पर बहुत खराब असर डालता है। वहीं बीयर से पैंक्रियाज पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर नींद ना आने की समस्या है तो भी बीयर ना पिएं ये आपकी स्लीप साइकल गड़बड़ कर सकती है। नींद गड़बड़ होने से आपकी शरीर के सारे फंक्शंस डिस्टर्ब हो सकते हैं साथ ही दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर बीयर पीने के शौकीन हैं तो यहां दी गई बातों का ध्यान जरूर रखें साथ ही सीमित मात्रा में बीयर लें।

यह भी पढ़ें - अगर आप भी अपने लटकते हुए पेट से परेशान हैं, तो आइये जानते हैं कि इसे कैसे ठीक करना है

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:drinking beer benefits and harms for heart liver and health