फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलMilk Facial At Home: चेहरे पर चाहिए पार्लर जैसा ग्लो? खूबसूरत ग्लोइंग स्किन के लिए दूध से इस तरह करें फेशियल

Milk Facial At Home: चेहरे पर चाहिए पार्लर जैसा ग्लो? खूबसूरत ग्लोइंग स्किन के लिए दूध से इस तरह करें फेशियल

बिजी लाइफस्टाइल के कारण आप स्किन का कम ख्यार रखते हैं तो यकीनन आपकी स्किन पर काले धब्बे और तरह-तरह के निशान दिख रहे होंगे। इससे छुटकारा पाने के लिए आप घर में ही फेशियल का सहारा ले सकते हैं।

Milk Facial At Home: चेहरे पर चाहिए पार्लर जैसा ग्लो?  खूबसूरत ग्लोइंग स्किन के लिए दूध से इस तरह करें फेशियल
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 22 May 2022 09:44 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

Doodh se kaise karein Facial: स्किन की चमक बनाए रखने के लिए फेशियल या क्लिनअप करवाना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप घर पर ही दूध की मदद से फेशियल कर सकती हैं। ये आपकी स्किन से दाग धब्बे, झुर्रियां जैसी समस्याओं को तो कम करता ही है लेकिन इसी के साथ ये स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। यहां हम बता रहे हैं दूध से फेशियल करने के स्टेप्स के बारे में ।

 

दूध से फेशियल करने के आसान स्टेप्स (Doodh se Facial Karne ke aasan Steps)


1) क्लिंजिंग

फेशियल की शुरुआत स्किन की सफाई से होती है। इसके लिए आप अपनी स्किन को दूध से साफ करें। चेहरे को साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा कच्चा दूध लें और फिर इसे अपने चेहरे परे लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर स्किन को पानी से साफ करें। चाहें तो आप इसमें और नींबू या टमाटर का रस मिला सकते हैं।

 

2) स्क्रबिंग 

स्क्रबिंग बेहद जरूरी होती है क्योंकि ये डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती है और आपकी स्किन को ज्यादा चमकदार बनाती है। दूध फेशियल में चेहरे के लिए स्क्रब बनाने के लिए कॉफी पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं और फिर इसे अपनी स्किन पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें। आप चाहें तो कॉफी पाउडर की जगह चावल का आटा भी मिला सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की हल्के हाथों से स्क्रब करना है। 3 से 4 मिनट के लिए अच्छे से स्क्रब करें और फिर कुछ देर के लिए इसे स्किन पर लगा रहने दें बाद में पानी की मदद से स्किन को साफ करें।


3) मसाज 

फेशियल में मसाज काफी जरूरी होती है, ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है। और स्क्रब स्किन पर काफी हार्श होता है इसलिए इसे करने के बाद मसाज जरूरी है। ये सेल्स को शांत करने में मदद करता है। साथ ही टोन और मॉइश्चराइज करने में मदद करेगा। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा कच्चा दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक मसाज करें। फिर दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर चेहरा धो लें।


4) फेस पैक 

ये फेशियल का आखिरी स्टेप है। फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध लें और फिर इसमें पपीते को मैश करके मिला लें। अब इसका एक स्मूद पेस्ट बनाएं और इसे अपनी स्किन पर लगाएं। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर अपनी चेहरे को साफ करें। 

ध्यान रखें कि अगर आपको स्किन पर दूध से एलर्जी है तो आपको इसे करने से बचना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Curd Facial At Home: बेदाग स्किन के लिए दही से इस तरह करें फेशियल, मिनटों में मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो

यह भी पढ़ें: Homemade Ubtan: अनचाहे बाल और टैनिंग को दूर करने में मददगार है ये उबटन, घर में आसानी से करें तैयार

epaper