DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने के पांच जबरदस्त फायदे, रात को सोने से पहले जरूर पिएं

जीवन शैलीदूध में एक चम्मच घी डालकर पीने के पांच जबरदस्त फायदे, रात को सोने से पहले जरूर पिएं

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Thu, 22 Apr 2021 09:42 AM
दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने के पांच जबरदस्त फायदे, रात को सोने से पहले जरूर पिएं

रोजाना की हुई कई छोटी-छोटी चीजें हमें सेहतमंद रखती हैं। स्वस्थ रहना एक प्रक्रिया है, यानी एक दिन में हम स्वस्थ नहीं हो सकते। जैसे, आप रोजाना दूध पीते हैं, तो इससे न सिर्फ आपको कैल्शियम मिलता है बल्कि आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। आज हम आपको दूध की गुडनेस बढ़ाने के लिए एक और उपाय बता रहे हैं, जिसके आपको बहुत फायदे मिलेंगे। आप अगर रात में सोने से पहले दूध में एक चम्मच घी डालकर पिएंगे, तो इससे आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे। 

ग्लोइंग स्किन बनाता है
घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होते हैं। साथ ही घी त्वचा को अंदर से बाहर तक सुधारते हैं। हर शाम दूध और घी पीने से त्वचा सुस्त और जवां दिखने में मदद कर सकती है।

 

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है
अपने दूध के गिलास में घी को मिलाकर सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है और पाचन तंत्र को मजबूती मिल सकती है। यह दूध में घी मिलाकर सेवन करने का सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। 

 

जोड़ों के दर्द को ठीक करता है
घी में के2 हड्डियों को दूध की हाई कैल्शियम सामग्री को अवशोषित करने में मदद करता है, इस प्रकार आपके शरीर की स्वाभाविक रूप से मजबूत हड्डियों को बनाने की क्षमता को मजबूत करता है।

 

डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है
दूध में घी शरीर के अंदर पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करके पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। ये एंजाइम सरल खाद्य पदार्थों में जटिल फूड्स को तोड़ते हैं, जो बेहतर पाचन में मदद करता है।


अच्छी नींद के लिए 
घी तनाव कम करके मूड को रिफ्रेश करता है। जब इसे एक कप गर्म दूध में मिलाया जाता है, तो यह नसों को शांत करने और आपको नींद की स्थिति में भेजने के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

 

यह भी पढ़ें : वेट लॉस में मददगार हो सकता है हिमालयन सॉल्‍ट? जानिए क्‍या है ये और इसके फायदे

 

संबंधित खबरें