DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  कोरोना से संक्रमित बच्चों को ना दें रेमडेसिविर, सीटी स्कैन का भी सोच-समझकर करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइलकोरोना से संक्रमित बच्चों को ना दें रेमडेसिविर, सीटी स्कैन का भी सोच-समझकर करें इस्तेमाल

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Thu, 10 Jun 2021 12:00 PM
कोरोना से संक्रमित बच्चों को ना दें रेमडेसिविर, सीटी स्कैन का भी सोच-समझकर करें इस्तेमाल

केंद्र सरकार ने बच्चों में कोरोना संक्रमण के प्रबंधन के लिए समग्र दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें रेमडेसिविर के इस्तेमाल का सुझाव नहीं दिया गया है, जबकि सीटी स्कैन के तार्किक इस्तेमाल का सुझाव दिया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि संक्रमण के लक्षणमुक्त और हल्के मामलों में स्टेरॉयड दवाओं का इस्तेमाल हानिकारक है।

डीजीएचएस ने केवल अस्पताल में भर्ती गंभीर और अत्यंत गंभीर मामलों के रोगियों के उपचार में ही कड़ी निगरानी के तहत स्टेरॉयड दवाओं के इस्तेमाल का सुझाव दिया है। स्टेरॉयड का इस्तेमाल सही समय पर किया जाना चाहिए और इसकी सही खुराक सही अवधि तक दी जानी चाहिए।

स्वयं से स्टेरॉयड के इस्तेमाल से बचना चाहिए। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चों के उपचार में रेमडेसिविर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। 18 साल से कम उम्र के बच्चों में रेमडेसिविर के इस्तेमाल को लेकर पर्याप्त सुरक्षा और प्रभावी आंकड़ों का अभाव है।

संबंधित खबरें