DA Image
21 जनवरी, 2020|2:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्या आप जानते हैं बढ़ते मोटापे के लिए आपकी नींद है जिम्मेदार, ये हैं एक्सपर्ट्स की राय

Vastu Tips,  Sleeping

अक्सर लोग अपने मोटापे के लिए अपनी खाने पीने की गलत आदतों और वर्कआउट रूटीन को जिम्मेदार ठहराते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आपके बढ़ते वजन के पीछे आपकी फूड हैबिट्स से ज्यादा आपकी नींद जिम्मेदार है। सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन यह बात बिल्कुल सच है। 

हाल ही में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने शनिवार को ‘हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट’ के ‘पोषण एवं डाइट : क्या काम करता है और क्या नहीं’ सत्र में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में आहार की अहमियत पर चर्चा के दौरान यह बात कही।

इस दौरान सॉल्क इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर डॉक्टर सचिन पांडा ने कहा,जो लोग कम सोते हैं या वो लोग जो रात को खराब नींद लेने की वजह से रात को खर्राटे लेते हैं, ऐसे लोग जब अगली सुबह सोकर उठते हैं तो उनका दिमाग फ्रेश न हो पाने की वजह से अपने भोजन से जुड़े सही निर्णय नहीं ले पाता है। 

जबकि एक व्यक्ति पूरे दिन में 200 बार अपने भोजन से जुड़े कई निर्णय लेता है जैसे कि क्या खाएं, कैसे खाएं, कितना खाएं, किसके साथ खाएं, कब खाएं, कितनी देर में खाएं आदि। ऐसे में व्यक्ति के दिमाग के थके होने की वजह से व्यक्ति को ज्यादा भूख लगती है और वो हाई कैलोरी डाइट के साथ जंक फूड की तरफ आकर्षित होता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का सीक्डेयिम रिद्दम टूट जाता है और जंक फूड और गलत न्यूट्रिशन वाले भोजन को करने की वजह से उन्हें फिर रात को अच्छी नींद नहीं आती है। 

यही वजह है कि डॉक्टर लोगों को रात को अच्छी नींद लेने के लिए  अच्छे न्यूट्रिशन वाले भोजन को करने की सलाह देते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Do you know your sleep is responsible for increasing obesity Know what experts have to say about it