DA Image
17 जनवरी, 2020|7:21|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस खास वजह से होती है अंगुलियों में सूजन, जानें क्या है इलाज और सावधानियां

finger swelling

शरीर के किसी हिस्से में अगर सूजन है तो यह बड़ी परेशानी का संकेत हो सकता है। शरीर के अलग-अलग अंगों में सूजन कई बीमारियों का लक्षण हो सकती है। विभिन्न हिस्सों में सूजन के जरिए ही रोग अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हैं। आमतौर पर पैरों के पंजे या अंगुलियों में सूजन ज्यादा रहती है। इसे चिकित्सा की भाषा में डेक्टलाइटिस कहते हैं।

किसी भी बीमारी या चोट को लेकर मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया देती है। इसी प्रतिक्रिया के तहत सूजन होती है। सूजन के अलावा दर्द भी हो सकता है या फिर कोई अन्य लक्षण नजर आ सकते हैं। डेक्टलाइटिस एक ऐसी ही सूजन है जो कि अंगुलियों या पैरों के पंजों में होती है और कई स्थिति में पूरे पैर या हाथ पर भी फैल सकती है। इससे अंगुलियां फूल सकती हैं।

डेक्टलाइटिस की समस्या किसी प्रतिरक्षा प्रणाली के बदलाव के अलावा संक्रमण का कारण भी हो सकती है। इस स्थिति में प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ ऊतकों पर हमला कर देती है। यह किसी ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के कारण हो सकता है।

कई बार मरीज अंगुलियों में सूजन को नजरअंदाज कर देते हैं और उसे सामान्य समझकर टाल देते हैं। लेकिन ऐसा करने पर यह संक्रमण हड्डियों तक पहुंच जाता है। किसी भी स्थिति में चिकित्सक की सलाह के बिना सूजन उतारने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। आमतौर पर लोग मालिश करने लगते हैं, या लेप लगाने लगते हैं। ऐसी जगहों पर बेवजह दबाव डालने से बचना जरूरी है।

इस सूजन के आम कारणों में से एक है सिकल सेल डिसीज। यह लाल रक्त कोशिकाओं से जुड़ी एक जेनेटिक समस्या है। ये कोशिकाएं वैसे तो डिस्क के आकार की होती हैं लेकिन सिकल सेल डिसीज में इसका आकार घुमावदार होता है। बच्चों में खासकर डेक्टलाइटिस के शुरुआती लक्षण के रूप में उभर सकता है। इसके साथ ही दर्द और बुखार की समस्या हो सकती है। यह छह महीने के बच्चे को भी हो सकता है।

टीबी के कारण भी डेक्टलाइटिस की समस्या उभर सकती है। इस स्थिति में फेफड़ों में सूजन आती है लेकिन कई बार हड्डियों में सूजन की वजह भी बन सकता है। इससे अंगुलियां सूज जाती हैं।

 इस रोग के लिए त्वचा संबंधित संक्रमण भी कई बार अंगुलियों में सूजन का कारण बन सकते हैं। यह त्वचा की निचली परत ही नहीं, हड्डियों तक पहुंच जाते हैं।

एक अन्य कारण में सारकॉइडोसिस भी शामिल है जो कि एक ऑटोइम्यून डिसीज है। इसके कारण लिवर, दिल, फेफड़ों और अन्य अंगों पर प्रभाव पड़ता है। यह जानलेवा भी हो सकती। हड्डियों के अलावा मांसपेशियां भी प्रभावित हो सकती है।

अगुलियों में सूजन का कारण विशेष प्रकार के आर्थराइटिस के कारण भी हो सकता है। यह सराइटिक आर्थराटिस में ज्यादा देखने को मिलता है। इस तरह की सूजन से आर्थराइटिस के निदान में चिकित्सकों को मदद मिलती है। 

इस बीमारी को लेकर इलाज और सावधानियां समझ लेना जरूरी हैं। इसके लिए दवाइयों के अलावा फिजियोथैरेपी काम आएगी। साथ ही खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें कि सूजन किसी बीमारी का संकेत हो सकता है इसलिए नजरअंदाज करने की बजाए डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/high-uric-acid-levels-in-the-blood

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Do you know Why do fingers swell know the real reason treatment and precautions