फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलपीरियड्स में इस्तेमाल हुए सेनेटरी पैड को फेंकने का ये है सही तरीका, क्या आप जानते हैं?

पीरियड्स में इस्तेमाल हुए सेनेटरी पैड को फेंकने का ये है सही तरीका, क्या आप जानते हैं?

Tips To Dispose Sanitary Pads: पीरियड्स शुरू होने के बाद सैनिटरी पैड को सही तरह फेंकना जरूरी चीजों में से एक है। कुछ लोग आज भी गलत तरीका अपनाते है, यहां जानिए सेनेटरी पैड फेंकने का सही तरीका।

पीरियड्स में इस्तेमाल हुए सेनेटरी पैड को फेंकने का ये है सही तरीका, क्या आप जानते हैं?
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Mar 2023 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

पीरियड्स शुरू होने के बाद सेल्फ हाईजीन मेंटेन करने के साथ ही  सैनिटरी पैड को फेंकना सबसे जरूरी चीजों में से एक है। कुछ महिलाएं आज भी इस बात को नहीं जानती हैं कि आखिर सेनेटरी पैड फेंकना कैसे है। पब्लिक टॉयलेट में अक्सर सैनिटरी पैड शौचालय बहा दिए जाते हैं जो बिल्कुल गलत है। डिस्पोजेबल सैनिटरी पैड या टैम्पॉन के इस्तेमाल के बाद उन्हें फेंकने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। यहां जानिए कुछ बातें-

कैसे फेंके सेनेटरी पैड्स

1) सेनेटरी पैड को फेंकने के लिए एक अलग डस्टबिन रखें या फिर एक अलग पेपर बैग को रखें और इस्तेमाल किए गए पीरियड्स पैड इकट्ठा करें। यह गंदे पैड को इक्ट्ठे कूड़ेदान में फेंके जाने और बाकी सूखे/गीले कचरे के साथ मिलने से बचायेगा। 

2) मेंस्ट्रुअल पैड को फेंकने से पहले टॉयलेट पेपर या अखबार में सावधानी से मोड़ें और लपेटें। आप इसे प्लास्टिक में या आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पैड के कवर में भी लपेट सकते हैं। ऐसा करने पर आप  बदबू, बैक्टीरिया और मक्खियों को इस्तेमाल पैड की ओर आकर्षित होने से दूर रखेगा।

3) ध्यान रखें कि जिस बिन में आप सैनिटरी नैपकिन फेंक रहे हैं उसका ढक्कन हो। इस्तेमाल किए हुए सैनिटरी पैड को फेंकने के लिए हर बार बैग के मुंह को अंदर की ओर मोड़ें और फिर बिन को सुरक्षित रूप से ढक दें। यह गंध और कीड़ों को भी दूर रखेगा।

ना करें ये गलती

सैनिटरी नैपकिन को फ्लश कभी ना करें क्योंकि वे पाइपलाइन को रोक सकते हैं। अक्सर लोग ऐसा पब्लिक टॉयलेट में करते हैं। लेकिन आप ऐसा ना करें। पीरियड्स के दौरान जब भी बाहर जाएं तो अपने पर्स में पेपर का टुकड़ा जरूर रखें। यूज किए पैड को पेपर में लपेट कर डस्टबिन में ही फेंके।

यह भी पढ़ें: सैनिटरी पैड, मेंस्ट्रुअल कप या टैम्पोन, कंफर्टेबल पीरिड्स के लिए जानें क्या है बेहतर ऑप्शन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें