फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलहमेशा करते हैं थका हुआ महसूस? इन साइन से पहचानें कहीं ये मानसिक थकान तो नहीं

हमेशा करते हैं थका हुआ महसूस? इन साइन से पहचानें कहीं ये मानसिक थकान तो नहीं

सर्वश्रेष्ठ बनने के प्रयास में, हम अपने लिए शरीर को ज्यादा थका लेते हैं। लेकिन ये भी जानें कि ओवरटाइम करने से केवल शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग भी थकता है। इससे मानसिक थकान हो सकती है।

हमेशा करते हैं थका हुआ महसूस? इन साइन से पहचानें कहीं ये मानसिक थकान तो नहीं
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 22 May 2022 10:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यदि आप लगातार थका हुआ महसूस करते हैं, तो संभावना है कि आप मानसिक थकान से पीड़ित हैं। आपको लगता है कि करने के लिए बहुत कुछ है लेकिन इसे करने के लिए आपके पास बहुत कम समय और ऊर्जा है। आप ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हैं और थकावट महसूस करते हैं। यह चीजों को ज्यादा करने से या हमेशा एक ही समय में बहुत सी चीजें करने के कारण हो सकता है। यह, स्वाभाविक रूप से, आपको हर तरह से थका हुआ महसूस करा सकता है और आपको थका सकता है। इससे आप बर्नआउट हो सकते हैं। यहां मानसिक थकान के 5 लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए।

नींद न आना
यदि आपका दिमाग ओवरटाइम काम कर रहा है, तो हो सकता है कि ये स्विच ऑफ करने और सोने के लिए बहुत थका हुआ है। लगातार चिंता और तनाव से नींद न आना या गलत नींद पैटर्न हो सकता है।

चिंता
तनाव, चिंता और अवसाद का कारण बन सकते हैं। यह नकारात्मक विचारों और भावनाओं को बढ़ाता है और आप बिना किसी कारण के उदास महसूस कर सकते हैं।

भूख में कमी
आपका खाने का मन नहीं करता है। आपका खाना पकाने या खाने का मन नहीं करता है और इसके लिए आप बहुत थके होते हैं। आप अक्सर खाना छोड़ देते हैं।

कंफ्यूजन
आपके दिमाग को चीजें समझने में कठिनाई हो रही है क्योंकि यह एक थकान का अनुभव कर रहा है। दिमाग चीजों को याद रखने में असमर्थ है और किसी चीज को नहीं समझ पा रहा है।

चक्कर आना
चक्कर आने का मतलब है कि आपका शरीर शारीरिक और मानसिक रूप से थका हुआ है। आपके दिमाग को एक ब्रेक की जरूरत है। करने के लिए बहुत कुछ है और आपका शरीर इसे और नहीं कर पा रहा है और आराम की आवश्यकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें