फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलFacial Yoga for Toned Face and Jawline : टोंड फेस और जॉलाइन पाने के लिए रोजाना 10 मिनट करें ये फेशियल योग

Facial Yoga for Toned Face and Jawline : टोंड फेस और जॉलाइन पाने के लिए रोजाना 10 मिनट करें ये फेशियल योग

कॉस्मेटिक सर्जरी से लेकर मेकअप तक न जाने लोग क्या-क्या ट्राई नहीं करते। अब जाहिर-सी बात है कि हर किसी के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी तो पॉसिबल नहीं है, लेकिन हर कोई फेस को टोंड करने के लिए फेस योग करें।

Facial Yoga for Toned Face and Jawline : टोंड फेस और जॉलाइन पाने के लिए रोजाना 10 मिनट करें ये फेशियल योग
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 12:14 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हर कोई एक शॉर्प जॉलाइन का चेहरा पाने का सपना देखता है। टोंड फेस पाने के लिए लोग कितनी ही मेहनत करते हैं। कॉस्मेटिक सर्जरी से लेकर मेकअप तक न जाने लोग क्या-क्या ट्राई नहीं करते। अब जाहिर-सी बात है कि हर किसी के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी तो पॉसिबल नहीं है, लेकिन हर कोई फेस को टोंड करने के लिए फेस योग जरूर कर सकता है। आइए, जानते हैं फेशियल योग के बारे में- 


मुंह फुलाओ 
यह एक्सरसाइज आपके चेहरे की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करेगा। बढ़ा हुआ ब्लड सर्कुलेशन आपके ऊपरी गाल की मांसपेशियों को पोषण देगा जिससे आपके चेहरे की विशेषताएं तेज और नुकीले दिखेंगी।
कैसे करें- अपने मुंह को हवा से भरें और 10 सेकंड के लिए अपनी सांस को रोककर रखें। अब हवा की दिशा को अपने गाल के दाहिनी ओर मोड़ें और 10 सेकंड के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। अपने गाल के बाईं ओर भी यही एक्सरसाइज करें।


माथे की मसाज 
इस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करने से आपकी भौंहों को झड़ने से रोकने में मदद मिलेगी और आपको माथे की झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। माथे की झुर्रियां माथे पर पड़ने वाले सिलवटों और ड्रायनेस से होती है।
कैसे करें - अपनी तर्जनी और मध्यमा को अपनी भौहों के नीचे रखें। अपनी हथेली और उंगलियों को अपने चेहरे पर टिकाएं, सुनिश्चित करें कि पूरी प्रक्रिया के दौरान आपकी आंखें खुली रहें। अपनी उँगलियों का उपयोग करके भौंहों के ऊपर और नीचे की ओर सॉफ्ट मोशन से करें। इस प्रक्रिया के 3 सेट करें, प्रत्येक सेट 30 सेकंड का होना चाहिए, बाद में अपने चेहरे को आराम दें।


गर्दन और होंठों पर फोकस 
यह एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन यह आपको टोंड जॉलाइन बनाने में मदद करेगा। यह एक्सरसाइज आपकी गर्दन, मुंह और गाल की मांसपेशियों पर फोकस करता है।
कैसे करें- अपने निचले होंठ को अपने मुंह के एक तरफ पीछे की ओर रखें। आपकी गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव महसूस होगा। 10 सेकंड के लिए इसकी प्रैक्टिस करें। इस प्रैक्टिस को करते समय आपकी गर्दन में एक सिकुड़न का अनुभव होगा। इस प्रक्रिया को कम से कम 15 बार दोहराएं।

 

अपनी ठोड़ी को उठाएं
यह एक्सरसाइज आपकी ठोड़ी से फैट को कम करेगा। यह आपके चेहरे के निचले आधे हिस्से पर फोकस करता है और आपके जबड़े को टोन करने में आपकी मदद करेगा।
कैसे करें- अपनी गर्दन को पीछे की दिशा में रखें, अपनी गर्दन को फैलाएं। आप ऊपर की ओर देख रहे हैं। अपने ऊपरी होंठ और निचले होंठ को हिलाएं। इस स्थिति में 10 सेकंड तक रहें।

 

पार्टी में जाने से एक घंटा पहले दही से करें यॉगर्ट फेशियल, इंस्टेंट ग्लो मिलने के साथ मेकअप भी रहेगा लॉन्ग लास्टिंग


 

epaper