DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलSkin Care: त्वचा को निखारने के लिए 10 मिनट में घर पर करें पपीता फेशियल, स्टेप्स को करें फॉलो

Skin Care: त्वचा को निखारने के लिए 10 मिनट में घर पर करें पपीता फेशियल, स्टेप्स को करें फॉलो

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Mon, 26 Jul 2021 11:20 AM
Skin Care: त्वचा को निखारने के लिए 10 मिनट में घर पर करें पपीता फेशियल, स्टेप्स को करें फॉलो

धूल, प्रदूषण और खान पान के कारण इन दिनों त्वचा का खराब होना आम परेशानी बनता जा रही है। खूबसूरत त्वचा के लिए फलों को खाने की सलाह दी जाती है। वहीं कुछ फलों को खाने से जो फायदा मिलता है, उतना ही फायदा उन्हें स्किन पर लगाने से मिलता है। यूं तो बाजार में त्वचा निखारने के लिए कई सारी क्रीम और स्क्रब उपलब्ध हैं, लेकिन नेचुरल स्किन टोन को वापस पाने के लिए आप घर में ही पपीते का फेशियल करें। पपीता आपकी त्वचा के टोन को नेचुरल तरीके से हल्का कर देगा। आप 10 मिनट में 5 स्टेप्स की मदद से फेशियल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि घर में कैसे करें पपीता फेशियल।

स्टेप 1 

फेशियल करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ करेंज। इसे करने के लिए आप कॉटन के एक छोटे से टुकड़े में थोड़ा सा गुलाब जल लेकर अपने चेहरे और गर्दन को धीरे-धीरे साफ करें। 

स्टेप 2

पहले स्टेप को अच्छे से करने के बाद आप अपनी त्वचा को स्टीम लें। स्टीम लेने से पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा मुलायम हो जाती है, जिसकी वजह से एक्सफोलिएट करने में आसानी होती है।  आप कम से कम 2 मिनट तक स्टीम लें। 

स्टेप 3 

दो बड़े चम्मच पपीते के गूदे में 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच चीनी और दो बड़े चम्मच शहद को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा लेकर अपने गीले चेहरे पर लगभग 3 मिनट के लिए एक्सफोलिएट करें। इसे करने के बाद ठंडे पानी से धो लें। 

स्टेप 4

दो बड़े चम्मच पपीते के गूदे में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें एक चम्मत नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद गीले चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करें। त्वचा को ज्यादा स्मूद और शाइनी बनाने के लिए ठंडे दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसकी मदद से झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलती है। ये डैमेज त्वचा को सुपर सॉफ्ट और शाइनी बनाती है, जो रंगत निखारने में मदद करता है। 

स्टेप 5

दो बड़े चम्मच पपीते के गूदे में 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो बड़े चम्मच कच्चा दूध 1 बड़ा चम्मच बेसन को अच्छे से मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं, हल्का सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ये नेचुरल ग्लो देने में मदद करता है साथ ही त्वचा में शाइन आती है। 

 

यह भी पढ़ें : बालों को मजबूत बनाने और हेयर फॉल से बचाने के लिए इन 5 फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें