DA Image
2 अप्रैल, 2020|11:43|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस : फ्रिज में ज्यादा न भरें खाने का सामान वरना बिगड़ेगी सेहत

e

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के जानलेवा खतरे से बचाव के लिए लोगों को बाहर न निकलने की सलाह दी तो तमाम लोग दहशत में आ गए। लोग भारी तादात में खाने-पीने का सामान खरीदकर घरों में रख रहे हैं।हालांकि, सरकार ने भरोसा दिलाया है कि जरूरी चीजें कम नहीं होंगी लेकिन फिर भी लोगों में दहशत बढ़ती जा रही है और वह मानने को तैयार नहीं है। सामान लाकर फ्रिज में भरे जा रहे हैं। वह सोच रहे हैं कि कभी न कभी तो काम आएंगी लेकिन यह आदत घातक साबित हो सकती है। आप एक वायरस से बचने के लिए यह जतन कर रहे हैं पर इस लापरवाही से आप दूसरी बीमारियों का शिकार बन सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहें कि आप किस चीज को अपने फ्रिज में कितनी देर तक रखें ताकि वह खराब न होने पाए और आप भी स्वस्थ बने रहें।
फ्रिज में रखा खाना खाना बनाने के कुछ देर बाद से उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। हालांकि, फ्रिज में खाना रखने से यह खाना देर में खराब होता है लेकिन यह क्रिया रुकती नहीं है। मक्खन को आप फ्रिज में दो सप्ताह तक रख सकते हैं। प्लास्टिक में लपेट कर नौ माह तक फ्रीज में रखेंं। बचे हुए सामान के लिए बचे हुए सामान को हवा बंद डिब्बे में रख कर फ्रिज में रख सकते हैं ताकि उसमें बैक्टीरिया जन्म न लें। पेय पदार्थ जैसे दूध को इस्तेमाल से पहले उबाल लें।
 
बैक्टीरिया के खतरे से बचाएं बेंगलुरु स्थित न्यूट्रिशनिस्ट, डॉ. अंजू सूद कहती हैं कि खाद्य पदार्थों को तुरंत फ्रिज में रखने से उन पर बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए फ्रिज में रखने से पहले सामान को कमरे के तापमान पर ही ठंडा कर लें। फ्रिज का तापमान चार डिग्री सेल्सियस पर रखना चाहिए व फ्रीजर 0 डिग्री से नीचे। इस तापमान में सूक्ष्मजीव जन्म नहीं लेते, जो सामान खराब होने से बचाते हैं।
 
समय का ध्यान रखें खराब होने वाले पदार्थों को बैक्टीरिया से बचाने के लिए सिर्फ दो घंटे तक के लिए फ्रिज में रखें। अगर अंदर का तापमान ज्यादा ठंडा है तो समय को कम करके एक घंटा कर दें। हमेशा खाने को ढक कर ही रखें। फ्रिज में अंदर की हवा सूखी होती है, जो खुले खाने को भी सूखा कर उसे अरुचिकर बना देती है। तेज सुंगध वाले खाद्य पदार्थ की महक नरम खाद्य पदार्थों पर पहुंच जाती है।

दालें
दालों को कीड़े व घुन से बचाने के लिए उन्हें ठंडी जगह पर रख देना ही कोई हल नहीं है। उनमें कुछ लौंग डालकर हवा बंड डिब्बों में रखें।

मसाले और चटनी
कैचअप, चॉकलेट सॉस, आदि संरक्षक के साथ आते हैं, इसलिए इन्हें एक-दो महीने तक फ्रिज में रख सकते हैं। मसालों को ठंडी जगह रखने की जरूरत नहीं।

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स और नट्स को को हवा बंद डिब्बे में रख के फ्रिज में रखें। अगर इन्हें ठंडी जगह पर रखा जाए, तो यह लंबे समय तक हेल्दी रहते हैं।

फल
फल फ्रिज में तभी रखना चाहिए जब वह खराब होने की स्थिती में हों। टमाटरों को भी अगर फ्रिज में रखा जाए, तो वह अपना स्वाद खो देते हैं।

ब्रेड
डॉ अंजू सूद कहती हैं कि आम धारणा है जब तक ब्रेड पर फफूंदी नहीं लगती, तब तक वह खराब नहीं होती पर ब्रेड को सिर्फ कमरे के तापमान पर ही रखना है।

दूध
दूध में बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं, इसलिए दूध गर्म करके ही रखें। आप इसकी तारीख समाप्त होने तक फ्रिज में दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक रख सकते हैं।

महत्वपूर्ण टिप्स
 फ्रिज को साफ रखें। फ्रिज के पीछे और नीचे की साइड सबसे ठंडी जगह होती है तो ऐसा कोई भी खाद्य पदार्थ जो जम सकता है, उसे पीछे और नीचे की तरफ रखने से परहेज करना चाहिए।
फ्रिज का दरवाजा सबसे गर्म जगह होती है, इसलिए मसालों आदि को दरवाजे में रखा जाना चाहिए।
मक्खन को फ्रिज में ढके हुए स्थान पर रखना चाहिए जबकि, मीट और मछली को नीचे की तरफ और बाकी सामान जहां फिट हो सके वहां रखना चाहिए।
हर तीन हफ्ते में फ्रिज को खाली करके, अंदर के हिस्से को बेकिंग सोडा से साफ करें और सारा सामान जल्दी से वापस रख दें।
सब्जियों और फलों को पहले अच्छे से धोकर सूखा लें और फ्रिज में उन्हें सही जगह पर स्टोर करें, जो कि फ्रिज में सबसे नीचे की ओर ट्रे दी गई होती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Do not overfill in the fridge or else food will deteriorate your health