DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलक्या आप भी करते हैं इन ब्यूटी टिप्स को फॉलो, रोजाना ऐसा करने से हो सकता है नुकसान

क्या आप भी करते हैं इन ब्यूटी टिप्स को फॉलो, रोजाना ऐसा करने से हो सकता है नुकसान

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Wed, 27 Oct 2021 08:32 AM
क्या आप भी करते हैं इन ब्यूटी टिप्स को फॉलो, रोजाना ऐसा करने से हो सकता है नुकसान

खुद को बिना मेकअप के खूबसूरत दिखाने के लिए महिलाएं अपनी स्किन का खूब ख्याल रखती हैं। ऐसे में वह कई तरह के ब्यूटी टिप्स को भी फॉलो करती हैं, क्योंकि हर कोई अपनी स्किन को फ्लॉलेस दिखाना चाहता है। अब ऐसे में दमकती त्वचा के लिए साख ही स्किन को बेहतर और ब्यूटीफुल बनाने के लिए आप बिना कुछ सोचे समझें इन चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं।   हालांकि कई बार ये गलत साबित हो सकते हैं। अक्सर लोग ऐसे भी टिप्स को फॉलो करते रहते हैं जिनकी असल में स्किन  को कोई जरूरत नहीं होती, ऐसे में उन्हें कई सारी स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

1) रोजाना एक्सफोलिएट

स्किन पर डेड स्किन का होना आम बात है जिसके लिए एक्सफोलिएट करने की सलाह दी जाती है। हालांकि अगर आप रोजाना ऐसा करती हैं तो आपको अपनी इस आदत को बदलना होगा क्योंकि स्किन को हर दिन एक्सफोलिएट करने से उसके नेचुरल ऑयल्स कहीं खो जाते हैं। जिसके कारण स्किन का रूखापन बढ़ जाता है। वहीं ऐसा रोजाना करने से स्किन पर जलन होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में बेहतर ये है कि आप हफ्ते में दो या तीन बार ही स्किन को एक्सफोलिएट करें। 

2) मेकअप 

मेकअप को लेकर हम आए दिन एक ही बात सुनते हैं कि रोजाना मेकअप नहीं करना चाहिए स्किन को नुकसान पहुंचता है। हालांकि हर दिन मेकअप करने में कोई बुराई नहीं है। अगर आप रोजाना मेकअप करती हैं तो आपको अपना स्किन का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए। जैसे मेकअप से पहले प्राइमल का इस्तेमाल, सोने से पहले मेकअप रिमूव, मेकअप हटाने के बाद स्किन पर टोनर या फिर सीरम का इस्तेमाल। ऐसी कुछ बातों को अगर आप मेकअप के साथ फॉलो करते हैं तो कोई परेशानी नहीं होगी। 

3) डबल शैम्पू

कई ब्यूटी टिप्स के जरिए आपको दो बार शैम्पू करने की सलाह दी होगी। हालांकि ये गलत नहीं है लेकिन इसके लिए बालों का टाइप बहुत मैटर करता है। अगर आपके बाल बेहद मोटे और हैवी हैं तो आप डबल शैम्पू करें क्योंकि इस तरह के बाल एक बार में साफ नहीं होते हैं। लेकिन अगर आपके बाल पतले हैं तो ऐसा करने से बाल ड्राई और डैमेज हो सकते हैं। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें