DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  इन फूड्स को खाकर कभी ना पिएं पानी, सेहत पर पड़ सकता है भारी

जीवन शैलीइन फूड्स को खाकर कभी ना पिएं पानी, सेहत पर पड़ सकता है भारी

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Kajal Sharma
Wed, 21 Apr 2021 05:50 PM
इन फूड्स को खाकर कभी ना पिएं पानी, सेहत पर पड़ सकता है भारी

खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, ये बात आपने कई बार पढ़ी और सुनी होगी। इसके पीछे तर्क यह दिया जाता है कि इससे डाइजेस्टिव जूस डायल्यूट हो जाते हैं और खाना पचने में दिक्कत आती है। न्यूट्रिशनिस्ट खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीने की सलाह देते हैं। हालांकि कई एक्सपर्ट्स अब यह भी मानते हैं कि खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। गुनगुना पानी पिया जा सकता है। सिर्फ खाना ही नहीं कई ऐसी खाने वाली चीजें हैं जिनके तुरंत बाद पानी पीना सेहत को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। यहां जानें ऐसे ही फूड्स के बारे में।


केला

आयुर्वेद के मुताबिक कुछ चीजें अगर एक साथ ली जाएं तो आपकी पाचन अग्नि असंतुलित होती है और शरीर में दोष का संतुलन भी बिगड़ जाता है। ऐसे ही कई फलों के बाद पानी पीना भी मना होता है, इनमें केला भी शामिल है।अगर आप केला खाने के बाद पानी पीते हैं तो डाइजेशन से जुड़ी समस्या हो सकती है। केला खाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक पानी ना पीने की सलाह दी जाती है।


तरबूज

कई न्यूट्रशनिस्ट और आयुर्वेदाचार्य तरबूज के बाद भी पानी के लिए मना करते हैं। तरबूज में 90-95 फीसदी पानी होता है। तरबूज के बाद पानी पीने से डाइजेस्टिव जूस डायल्यूट हो जाते हैं। इससे आपका पेट फूल सकता है और अपच की समस्या हो सकती है।


खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी, आंवला खाने के बाद पानी ना पीने की सलाह दी जाती है। कुछ भी खाने के बाद डाइजेस्टिव सिस्टम कुछ एसिड निकालता है। खट्टे फल खाने के बाद आप पानी पीते हैं तो पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे फल ठीक से पच नहीं पाते इस वजह से एसिडिटी हो सकती है।

दूध 

अगर आप दूध पीने के बाद पानी पीते हैं तो दूध के प्रोटीन का मेटाबॉलिजम धीमा हो जाता है। ऐसे में एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है।

नोट: यहां दी गई जानकारी जनरल इन्फॉर्मेशन के लिए है। इसे मेडिकल या प्रोफेशनल एडवाइस के तौर पर ना लिया जाए। डायट से जुड़ा कोई भी बदलाव या हेल्थ से जुड़ी नई चीज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 

यह भी पढ़ें : सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर बता रहीं हैं गैस, पेट फूलने और अपच से राहत देने वाले तीन आसान व्यायाम

 

संबंधित खबरें