फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलAyurvedic Hair Oil DIYs : हेयर ग्रोथ के लिए कोकोनट ऑयल में मिलाएं ये चीजें

Ayurvedic Hair Oil DIYs : हेयर ग्रोथ के लिए कोकोनट ऑयल में मिलाएं ये चीजें

अगर आप बालों पर तेल का इस्तेमाल नहीं करते, तो आपके बाल मजबूत नहीं हो सकते हैं। वहीं, तेल चुनते समय आपको ध्यान देना चाहिए कि कहीं आप केमिकल बेस्ड हेयर ऑयल का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे।

Ayurvedic Hair Oil DIYs : हेयर ग्रोथ के लिए कोकोनट ऑयल में मिलाएं ये चीजें
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 13 Aug 2022 07:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हम सभी जानते हैं कि हेल्दी बालों के लिए ऑयल मसाज बहुत जरूरी है। आप बालों को कितने भी अच्छे शैम्पू या कंडीशनर से वॉश कर लें लेकिन अगर आप बालों पर तेल का इस्तेमाल नहीं करते, तो आपके बाल मजबूत नहीं हो सकते हैं। वहीं, तेल चुनते समय आपको ध्यान देना चाहिए कि कहीं आप केमिकल बेस्ड हेयर ऑयल का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे। आज हम आपको बता रहे हैं हेयर ऑयल बनाने की नेचुरल रेसिपीज- 


कोकोनट और करी पत्ता ऑयल 
एक मुट्ठी करी पत्ते को दो दिनों तक धूप में सुखाएं। फिर इसे 100 मिलीलीटर नारियल के तेल में उबाल लें। आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। अपने बालों और खोपड़ी की मालिश करने के लिए बालों के विकास के तेल के मिश्रण को छान लें और इसका इस्तेमाल करें।


कलौंजी और कोकोनट ऑयल 
एक फूड प्रोसेसर में एक बड़ा चम्मच कलौंजी के बीज पीस लें। एक कांच की बोतल में जैतून या नारियल का तेल भरें और उसमें पीसा हुआ बीज डालें। 2-3 दिनों में तेल उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा। हर बार जब आप अपने स्कैल्प की मालिश करना चाहें, तो इस तेल को थोड़ी मात्रा में गर्म करें और इसका इस्तेमाल करें।


कपूर का तेल, अरंडी का तेल और कोकोनट ऑयल 
बालों के विकास के लिए कपूर का तेल, अरंडी का तेल और नारियल का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे अपनी जड़ों और बालों पर मालिश करें। इसे लगाने से पहले डबल बॉयलर पर थोड़ी देर गर्म कर लें और फिर इसका इस्तेमाल करें। 

 

नीम और कोकोनट ऑयल 
नीम के कुछ पत्तों को दो दिन तक सुखा लें। 100 मिलीलीटर बादाम के तेल को सूखे नीम के पत्तों के साथ उबालें। पत्तों को एक हफ्ते के लिए तेल में भिगोकर रख दें। फिर तेल को छान लें और यह आपके उपयोग के लिए तैयार है।

 

बालों में मेहंदी लगाने के अमेजिंग फायदे जानकर भूल जाएंंगे केमिकल हेयर डाई

epaper