DA Image
Wednesday, December 8, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलDiwali Recipe 2021: इस दिवाली मिलावट से रहे दूर झटपट घर पर बनाएं दिल बहार बर्फी, नोट करें टेस्टी रेसिपी

Diwali Recipe 2021: इस दिवाली मिलावट से रहे दूर झटपट घर पर बनाएं दिल बहार बर्फी, नोट करें टेस्टी रेसिपी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Tue, 26 Oct 2021 02:59 PM
Diwali Recipe 2021: इस दिवाली मिलावट से रहे दूर झटपट घर पर बनाएं दिल बहार बर्फी, नोट करें टेस्टी रेसिपी

Dil Bahar Barfi Recipe: दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही मिठाइयों में मिलावट का दौर भी शुरू हो जाता है। मिलावटी मिठाइयां न सिर्फ स्वाद खराब करती हैं बल्कि सेहत पर भी बुरा असर डालती हैं। ऐसे में आपके त्योहार की मिठास और सेहत को बनाए रखने के लिए आपके लिए लेकर आए हैं दिल बहार बर्फी की ये टेस्टी रेसिपी। दिल बहार बर्फी न सिर्फ देखने में खूबसूरत लगती हैं बल्कि खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होती है। खास बात यह है कि इसे घर पर बनाना भी बेहद आसान है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है ये हलवाई स्टाइल दिल बहार बर्फी। 

दिल बहार बर्फी बनाने के लिए सामग्री-
-नारियल का बुरादा- 2 कप 
-कंडेस्ड मिल्क - 1 कप 
-केवड़ा वाटर- 4 बूंद 
-रूह आफजा- 1 चम्मच 
-रेड फूड कलर - 1 बूंद
-पिस्ता- 2 चम्मच

dil bahar barfi recipe

दिल बहार बर्फी बनाने की विधि-
दिल बहार बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में नारियल का बुरादा डालकर 3 चम्मच नारियल का बुरादा बचाकर अलग रख लें।  इसके बाद बर्तन में कंडेंस्ड, केवडा वाटर, छोटी इलायची पाउडर डाल दें।  इन सभी चीजों को बर्तन में डालकर अच्छे से मिक्स करके इसका एक डो तैयार कर लें। इसके बाद बचा हुआ नारियल का बुरादा लेकर उसमें 3 चम्मच कंडेस्ड मिल्क मिला लें, अब नारियल को दो हिस्सों में बांट लें। नारियल के एक भाग पर रुह आफजा डालें। अब एक ट्रे लेकर उसमें तेल लगाकर बचा हुआ बुरादा छिड़क दें। ट्रे में सबसे पहले वाईट बर्फी वाला हिस्सा डालें इसके बाद सफेद वाले मिक्स के ऊपर पिंक वाले बुरादे को डालकर अच्छे से प्रेस करके सेट कर लें। अब पिस्ते को कद्दूकस करके पूरे बर्फी पर फैलाकर 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। बर्फी सेट हो जाने के बाद आप इसे मनपंसद साइज में काटकर सर्व कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को कम करने में मदद कर सकते हैं ये फ्रूट जूस

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें