फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलDiwali 2023 Rangoli: घर के कोनों से लेकर पूजाघर तक बनाएं सुंदर रंगोली

Diwali 2023 Rangoli: घर के कोनों से लेकर पूजाघर तक बनाएं सुंदर रंगोली

Latest Rangoli Design 2023: दिवाली पर मां लक्ष्मी के स्वागत में रंगोली बनाने का प्रचलन है। 5 दिन के त्योहार में प्रवेश द्वार से लेकर घर के कोनों पर कई तरह की रंगोली बनाई जाती है। यहां देखें डिजाइन्स।

Diwali 2023 Rangoli: घर के कोनों से लेकर पूजाघर तक बनाएं सुंदर रंगोली
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईFri, 10 Nov 2023 07:27 AM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली 5 दिनों का त्योहार है। धनतेरस से इसकी शुरुआत हो जाती है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन सामान खरीदने से घर में समृद्धि आती है। लोग इस दिन सोना, चांदी, बर्तन जैसे सामान खरीदते हैं। धनतेरस वाले दिन स्वास्थ्य के देवता धनवंतरि भी अवतरित हुए थे। इसलिए धनतेरस के दिन ईश्वर से सुख, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की जाती है। धनतेरस की पूजा शाम के वक्त होती है। लोग अलग-अलग तरह से पूजा करते हैं। माना जाता है कि धनतेरस पर लक्ष्मीजी के पैर और रंगोली बनाने का खास महत्व है। अगर आप पूजा के लिए सिंपल रंगोली डिजाइन की तलाश में हैं तो यहां देख सकते हैं। 

धनतेरस पूजा मुहूर्त
धनतेरस में लक्ष्मीजी की पूजा प्रदोषकाल में करना शुभ माना जाता है। इस साल शाम 5:47 बजे से 7:43 बजे तक बताया जा रहा है। दिवाली सेलिब्रेशन धनतेरस से ही शुरू हो जाता है। इस दिन लोग मुख्यद्वार पर रंगोली बनाते हैं। अगर आप भी लक्ष्मीजी के पैर बनाना चाहते हैं तो घर के अंदर आते हुए पैर बनाएं। इसके लिए रंग के बजाय सिंदूर या रोली का इस्तेमाल करें।
 

धनतेरस की पूजा करने के लिए आप लक्ष्मीजी के पैर बना सकते हैं या बाजार में लक्ष्मीपादुकाएं आती हैं उन्हें धनतेरस वाले दिन ही खरीद सकते हैं। 
 

चावल को रंगकर खूबसूरत और सिंपल रंगोली बना सकते हैं।

पूजा वाली जगह पर आप फूलों और पत्तियों की रंगोली भी बना सकते हैं। जिस जगह पूजा करनी हो वहां जमीन साफ कर लें। चौकी पर भगवान रखें। आसपास फूलों से सजा दें। रंगोली दरवाजे के साथ पूजा स्थल पर भी बना सकते हैं। इसके ऊपर भगवान की मूर्ति रखकर पूजा करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें