Diwali 2019 Recipe:Know the recipe of making delicious sweet dish named orange rasmalai - इस दिवाली घर पर ट्राई करें ऑरेंज रसमलाई, मेहमान भी पूछेंगे क्या है रेसिपी DA Image
12 नबम्बर, 2019|4:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस दिवाली घर पर ट्राई करें ऑरेंज रसमलाई, मेहमान भी पूछेंगे क्या है रेसिपी

orange rasmalai

Diwali 2019 Recipe: चंद दिनों में दीपावली का त्योहार आने वाला है। घर की साफ सफाई से लेकर बाजार से खरीदारी तो लगभग सभी लोग पूरी कर चुके होंगे लेकिन क्या आपने उस दिन मेहमानों को सर्व की जाने वाली स्वीट डिश का मेन्यू भी तैयार कर रखा है। मिलावटी मिठाईयों के डर से अगर अभी तक आप ये डिसाइड नहीं कर पाई हैं तो आपकी ये परेशानी हम दूर किए देते हैं। आपको बताते हैं घर पर कैसे बनाई जाती है ऑरेंज रसमलाई। ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है। आइए जानते हैं आखिर क्या है इसे बनाने की रेसिपी। 

सामग्री
-फुल क्रीम दूध- 3 लीटर
-विनिगर- 2 चम्मच
-फ्रेश ऑरेंज जूस- 1 कप
-संतरे का कद्दूकस किया छिलका- 1 चम्मच
-ऑरेंज पल्प- 3 चम्मच
-अरारोट- 2 चम्मच
-बेकिंग सोडा- चुटकी भर
-चीनी- 1-1/2 + 1/2 कप
-पानी- 5 कप
-ऑरेंज एसेंस- 4 बूंद
-ऑरेंज फूड कलर- 1/4 चम्मच
-बारीक कटे मेवे- गार्निशिंग के लिए

ऑरेंज रसमलाई बनाने की विधि-

ऑरेंज रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले पनीर बनाएं। पनीर बनाने के लिए पैन में दो लीटर दूध उबाल लें। जब दूध उबलने लगे तो उसमें ऑरेंज जूस, संतरे का कद्दूकस किया छिलका और विनिगर डालकर मिलाएं। दूध तुरंत फट जाएगा। गैस तुरंत बंद कर दें। तीन से चार मिनट के बाद दूध को सूती कपड़े की मदद से छान लें। कपड़े में पनीर को बांधकर लटका दें ताकि पनीर से सारा पानी निकल जाए। इसमें कुछ घंटे का वक्त लग सकता है। जब पनीर तैयार हो जाए तो एक दूसरे पैन में बचे हुए एक लीटर दूध को मध्यम आंच पर आधा हो जाने तक पकाएं। 

दूध को लगातार मिलाती रहें ताकि वह पैन में चिपके नहीं। जब दूध की मात्रा आधी हो जाए तो उसमें आधा कप चीनी, चुटकी भर ऑरेंज कलर और ऑरेंज एसेंस मिलाएं। गैस बंद करें और तैयार दूध को एक बड़े से सर्विंग बाउल में डालें। जब पनीर से सारा पानी निकल जाए तो उसे एक बरतन में डालें और उसमें अरारोट पाउडर व चुटकी भर ऑरेंज कलर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 

पनीर को पंद्रह से बीस मिनट तक अच्छी तरह से गूंद लें। जब पनीर बहुत मुलायम हो जाए तो उससे छोटी-छोटी लोई काट लें और उसे गोल आकार दे दें। प्रेशर कुकर में पानी और डेढ़ कप चीनी डालकर उबालें। जब चीनी घुल जाए तो कुकर में पनीर के तैयार बॉल्स की आधी मात्रा डालें। कुकर बंद करके दो सीटी लगाएं। गैस बंद करें और टैप के पानी के नीचे कुकर रखकर प्रेशर निकालें। 

पनीर के बॉल्स को अब कुकर से निकालकर तैयार दूध में डाल दें। अब उसी चाशनी में पनीर के बचे हुए बॉल्स डालें और उसे भी दो सीटी लगाकर पका लें। तैयार पनीर बॉल्स को भी दूध वाले बाउल में डालें। रसमलाई तैयार है। अब इसे फ्रिज में कम-से-कम पांच से छह घंटे तक रखें। बारीक कटे मेवे से सजा कर पेश करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Diwali 2019 Recipe:Know the recipe of making delicious sweet dish named orange rasmalai