फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलदिवाली की खरीदारी करने से पहले गौर करें ये 5 टिप्स, बचत ही नहीं धोखा खाने से भी बचे रहेंगे

दिवाली की खरीदारी करने से पहले गौर करें ये 5 टिप्स, बचत ही नहीं धोखा खाने से भी बचे रहेंगे

Diwali-Dhanteras shopping 2019: धनतेरस और दिवाली की खरीदारी के लिए बाजार सज गए हैं। बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनियां भारी छूट दे रही हैं। बैंक भी जीरो प्रोसेसिंग शुल्क पर सस्ते लोन मुहैया करा रहे...

दिवाली की खरीदारी करने से पहले गौर करें ये 5 टिप्स, बचत ही नहीं धोखा खाने से भी बचे रहेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 21 Oct 2019 10:13 AM
ऐप पर पढ़ें

Diwali-Dhanteras shopping 2019: धनतेरस और दिवाली की खरीदारी के लिए बाजार सज गए हैं। बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनियां भारी छूट दे रही हैं। बैंक भी जीरो प्रोसेसिंग शुल्क पर सस्ते लोन मुहैया करा रहे हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि खरीदारी पर बड़ी बचत करने का यह सुनहरा मौका है। हालांकि, इसके लिए समझदारी और अनुशासन बहुत जरूरी है। इस मौके का समझदारी से इस्तेमाल कर छोटे से बड़े सपने पूरा करने के साथ बचत भी कर सकते हैं।

खरीदने से पहले सही कीमत का पता लगाएं 
आजकल ऑनलाइन शॉपिंग की धूम है। सभी तरह के सामान एक क्लिक पर उपलब्ध है। हालांकि, घर बैठे सामान मंगाने से पहले यह जरूर पता कर लें कि कौन सा सामान ऑनलाइन मंगाना सही होगा और किस सामान को बाजार से लेना बेहतर होगा। ऑनलाइन खरीदारी से पहले दुकान में जाकर वस्तु देखें और मूल्य जांच लें। इसके बाद ऑर्डर करें। हो सकता है कि आपको ऑनलाइन से सस्ता दुकान में ही सामान मिल जाए। इस तरह आप बाद में होने वाली परेशानी से बच सकेंगे और बचत भी कर लेंगे।

अधिक छूट पाने के चक्कर में ना भटकें
सभी कंपनियों ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बंपर छूट ऑफर कर रही हैं। आप कोई भी खरीदारी सिर्फ अधिक छूट पाने के लिए न करें। विशेषज्ञों का कहना है कि खरीदारी अपनी जरूरत को देखते हुए करनी चाहिए। कभी भी सिर्फ अधिक छूट पाने के लिए खरीदारी करना घाटे का सौदा होता है। इसलिए, सबसे पहले अपनी जरूरत को समझें और फिर पता करें कि आपको यह वस्तु ऑनलाइन या ऑफलाइन कहां सस्ती मिलेगी।

जबरन खरीदारी से बचें
दिवाली में अक्सर हम कई ऐसे चीजों को खरीद लेते हैं है जिसकी जरूरत नहीं होती है। इस आदत को आप जरूरी सामानों की सूची बनाकर नियंत्रित कर सकते हैं। ऐसा कर आप उन्हीं सामानों की खरीदारी करेंगे जो आपके लिए जरूरी होंगे। यह तरीका आपको बचत करने में भी मदद करेगा।

बजट बनाना फायदेमंद
त्योहारों में हम में से ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड से खरीदारी इस भरोसे कर लेते हैं कि अतिरिक्त छूट मिल रही है। इस चक्कर में अधिकांश लोग अपनी बजट से बाहर निकलकर कर खर्च कर देते हैं। बाद में कर्ज का बोझ बढ़ जाता है और वित्तीय स्थिति कमजोर हो जाती है। वहीं, बजट बनाकर खरीदना फायदेमंद होता है।

इन गलतियों को नहीं दोहराएं
1. सेल का बोर्ड देख कर भागे-दौड़े न चले जाएं। कई बार सेल के लालच में महंगे सामानों की खरीदारी हो जाती है। इसलिए फैसला लेने से पहले सही-गलत का आकलन करें। 
2. त्योहार की शॉपिंग के दौरान मनी बैक, एक्सचेंज या रिटर्न पॉलिसीज के बारे में जानकारी हासिल कर ही खरीदारी करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें