फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलनुकसान भी कर सकती है सनस्क्रीन, ध्यान रखें ये जरूरी बात

नुकसान भी कर सकती है सनस्क्रीन, ध्यान रखें ये जरूरी बात

गर्मियों में सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए लगाना जरूरी होता है, लेकिन हमेशा त्वचा के अनुकूल सनस्क्रीन ही लगाएं। सनस्क्रीन खरीदने से पहले हमें कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए। आइए जानते...

नुकसान भी कर सकती है सनस्क्रीन, ध्यान रखें ये जरूरी बात
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 30 Aug 2018 09:24 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियों में सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए लगाना जरूरी होता है, लेकिन हमेशा त्वचा के अनुकूल सनस्क्रीन ही लगाएं। सनस्क्रीन खरीदने से पहले हमें कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए। आइए जानते हैं कुछ बातें

1. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो जेल या स्प्रे में उपलब्ध सनस्क्रीन खरीदकर लगाएं, इससे आपकी त्वचा ज्यादा तैलीय नहीं दिखेगी और अगर आपकी त्वचा रूखी है तो लोशन या क्रीम के रूप में उपलब्ध सनस्क्रीन लगाएं।

2. ऐसा सनस्क्रीन लगाएं जो आपको नैचुरल लुक दे और साथ ही आपके चेहरे को चिपचिपा और पसीने से तर दिखने से रोके। 

3. यूवीए और यूवीबी से सुरक्षा प्रदान करने वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, क्योंकि यूवीए किरणों के कारण झुर्रियां पड़ जाती है और चेहरा का रंग काला पड़ने लगता है वहीं यूवीबी किरणों से टैनिंग होने के साथ ही त्वचा संबंधी कैंसर होने की संभावना भी रहती है, इसलिए दोनों हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करने वाले सनस्क्रीन को खरीद कर लगाएं।

4. यूवीबी से सुरक्षा के लिए 'एसपीएफ' युक्त और यूवीए से सुरक्षा के लिए 'पीए' युक्त सनस्क्रीन खरीदें। तेज धूप में निकलने से पहले एसपीएफ-30 और पीए++ या इससे ज्यादा एसपीएफ और पीए वाला सनस्क्रीन लगाएं। 

5. सनब्लॉक क्रीम को अच्छी-खासी मात्रा में लेकर लगाएं क्योंकि एक या दो बूंद लगाने से यह प्रभावकारी असर नहीं दिखा सकेगा, इसे धूप में निकलने से कम से कम आधे घंटे पहले लगाएं। 

रोजमर्रा की जिंदगी से निकालें समय और इन आदतों को अपनाकर निखारें खूबसूरती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें