DA Image
29 मार्च, 2021|11:27|IST

अगली स्टोरी

खाना खाने के बाद ये 7 गलतियां बढ़ा सकती हैं वजन, कई बीमारियों का होता है खतरा 

food habits

वजन बढ़ाने के लिए हमारी खाने-पीने की आदतें ही नहीं बल्कि खाना खाने के बाद की कई छोटी-छोटी आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। ऐसी कई चीजें हैं जो वजन बढ़ाने के साथ कई समस्याएं उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार होती हैं। जैसे, खाना खाने के बाद स्मोकिंग करने से न सिर्फ आपको खाने का पोषण नहीं मिल पाता बल्कि इससे आपके वजन पर भी असर पड़ता है। 

फल खाना 
भोजन के बाद फल खाने से भोजन का अवशोषण सीमित हो जाता है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

 

स्मोकिंग 
भोजन के ठीक बाद धूम्रपान करना वजन बढ़ाता है। सिगरेट में कार्सिनोजेन्स होते हैं जो चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को खराब कर सकते हैं।

 

smoking

 

सोने से बचें 
जब आप अपना भोजन करने के बाद सोते हैं, तो पेट द्वारा उत्पादित पाचन रस ऊपर उठता है और हार्ट बर्न का कारण बनता है, जिससे डाइजेशन बिगड़ जाता है। 


शॉवर लेने से बचें
भोजन के बाद नहाने से बचना चाहिए। जब आप भोजन के बाद नहाते हैं, तो रक्त शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए त्वचा में जाता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि पाचन में बहुत अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है।

 

shower

 

व्यायाम करने से बचें
भोजन के तुरंत बाद व्यायाम करने से आपकी पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है। आप भी उल्टी, पेट में दर्द का अनुभव कर सकते हो। भोजन के बाद निर्धारित एकमात्र व्यायाम वज्रासन कर सकते हैं। यह पाचन प्रक्रिया ठीक करता है। इसके अलावा, आपको हर चीज से बचना चाहिए।


चाय / कॉफी पीने से बचें
हम में से कई लोग भोजन के तुरंत बाद चाय या कॉफी लेना पसंद करते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बुरा है। उनमें कुछ फेनोलिक यौगिक मौजूद होते हैं जो लोहे के अवशोषण को सीमित करते हैं। इसलिए, भोजन करने के एक घंटे बाद ही इनका सेवन करना चाहिए।

 

tea

 

पानी पीने से बचें
जब आप अपने भोजन के ठीक बाद पानी पीते हैं, तो यह पेट में एंजाइम और रस के स्राव को कम करता है। यह अम्लता और सूजन का कारण बन सकता है, जिससे पाचन मुश्किल हो सकता है। आप कुछ देर बाद पानी पी सकते हैं। 
 

यह भी पढ़ें - राकुल प्रीत सिंह के किकबॉक्सिंग मूव्स आपको हैरान कर देंगे, देखिए इस रॉकिंग दीवा का कमाल

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Diet Tips these 7 mistakes can increase weight after eating food