DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › हाई ब्लड प्रेशर की है समस्या तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल, कंट्रोल रहेगा बीपी
लाइफस्टाइल

हाई ब्लड प्रेशर की है समस्या तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल, कंट्रोल रहेगा बीपी

मंजू ममगाईं,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 13 Oct 2021 07:00 PM
हाई ब्लड प्रेशर की है समस्या तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल, कंट्रोल रहेगा बीपी

Fruits for Hypertension Patients: उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में लोगों के बीच तेजी से बढ़ने वाली एक आम समस्या है। इस समस्या से पीड़ित लोगों की धमनियों में खून का दबाव बढ़ जाता है, जिसके कारण दिल को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है। लोगों के बीच यह समस्या ज्यादातर अधिक तला-भुना, चिकनाई युक्त भोजन करने और शारीरिक श्रम न करने की वजह से होती है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में ये 5 फल शामिल करना बिल्कुल न भूलें। 

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Varun Katyal, Nutritionist And Wellness Expert) के अनुसार स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं, जो एक प्रकार का फ्लेवोनोइड होता है। एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि एंथोसायनिन (मुख्य रूप से स्ट्रॉबेरी) का सबसे ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कम एंथोसायनिन सेवन वाले लोगों की तुलना में उच्च रक्तचाप के जोखिम में 8 प्रतिशत की कमी आई थी।

1-कीवी-
ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कीवी बेहद फायदेमंद फल है। कीवी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है। कीवी में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। कीवी का सेवन करने से दिल के दौरे, स्ट्रोक का खतरा कम होता है। बीपी के रोगियों को रोजाना इससे बने जूस का सेवन करना चाहिए।

2-तरबूज-
तरबूज में मौजूद अमीनो एसिड,पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, लाइकोपीन जैसे तत्‍व हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा तरबूज में मौजूद पोटैशियम एक्सरसाइज के दौरान ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

3-आम-
फलों का राजा आम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। आम में मौजूद फाइबर और बीटा कैरोटीन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

4-स्ट्रॉबेरी-
स्ट्रॉबेरी में भरपूर ऐंटिऑक्सिडेंट, विटमिन सी और ओमेगा 3 फैटी ऐसिड होता है।इसमें मौजूद पोटैशियम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करनेमें मदद करता है।

5-केला-
उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में पोटैशियम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केला पोटैशियम, ओमेगा-3, फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत है।

संबंधित खबरें