फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलडायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है काले चने का पानी, जानें बनाने और पीने का सही तरीका

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है काले चने का पानी, जानें बनाने और पीने का सही तरीका

Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 27 Jan 2022 03:26 PM

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है काले चने का पानी-

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है काले चने का पानी-1 / 5

काले चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा काले चने एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं। काला चना शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को कम करके शुगर को कंटेरोल रखने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं काले चने का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं कौन-कौन से लाभ और क्या है काले चने का पानी पीने का सही तरीका। 

जानें कब और कैसे करें इसका सेवन-

जानें कब और कैसे करें इसका सेवन-2 / 5

डायबिटीज रोगी रोजाना दो मुट्ठी चने अच्‍छी तरह धोकर भिगो दें। सुबह इस चने के पानी को खाली पेट पिएं। रोजाना इसे पीने से आपको ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में आने लगेगा।

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए-

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए-3 / 5

रोगों को दूर रखने के लिए इम्यूनिटी का अच्छा होना बेहद जरूरी है। इसके लिए चने का पानी आपकी मदद कर सकता है। काले चने विटामिन्स से भरपूर होने के साथ क्लोरोफिल और फास्फोरस से भी भरपूर होते हैं। भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होती है। यदि डायबिटीज के रोगी के अलावा अन्य लोग भी इसका प्रतिदिन सेवन करें, तो वह हमेशा स्वस्थ बने रह सकते है।

पेट की चर्बी करें कम-

पेट की चर्बी करें कम-4 / 5

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार रात को भीगे हुए चने को उबालकर सुबह उसका पानी छानकर उसमें काला नमक, पुदीना, जीरा पाउडर मिला कर पीने से बैली फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

पेट की समस्या में राहत-

पेट की समस्या में राहत-5 / 5

पेट की समस्याएं ज्यादातर रोगों का घर बनती हैं। ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भीगे हुए चने का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप भीगे हुए चने के पानी में जीरा और काला नमक मिलाकर पीएं। 

epaper