फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलHill Station Near Delhi: घूमने के लिए हिमाचल का ये हिल स्टेशन है बेहतरीन, वीकेंड पर रहती है खूब भीड़

Hill Station Near Delhi: घूमने के लिए हिमाचल का ये हिल स्टेशन है बेहतरीन, वीकेंड पर रहती है खूब भीड़

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप से बचने के लिए आप हिमाचल के खूबसूरत हिल स्टेशन धर्मशाला का रुख कर सकते हैं। वीकेंड के दौरान यहां पर काफी लोग पहुंचते हैं। प्रकृति प्रेमी को ये प्लेस खूब पसंद आती है।

Hill Station Near Delhi:  घूमने के लिए हिमाचल का ये हिल स्टेशन है बेहतरीन, वीकेंड पर रहती है खूब भीड़
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 Jun 2022 01:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रकृति के खूबसूरत नजारों को एंजॉय करना चाहते हैं तो आप हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला हिल स्टेशन को घूमने का प्लान कर सकते हैं। ये जगह अपने खूबसूरत नजारों के कारण हिमाचल टूर पैकेजों में एक जरूरी आकर्षण बन गई है। पर्यटकों के बीच तो ये जगह खूब फेमस है लेकिन इसी के साथ ये आध्यात्मिक लोगों के बीच भी लोकप्रिय है। अगर आप बहुत जल्द इस जगह पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको यहां घूमने की जगहों के बारे में जानना चाहिए। तो यहां देखें धर्मशाला में घूमने की जगह-

 

1) करेरी डल लेक

इस झील की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता और शांत वातावरण इसे धर्मशाला में देखने के लिए सबसे फेमस जगहों में से एक बनाता है। झील 1775 मीटर की ऊंचाई पर है और इसकी शांति और आकर्षण यात्रियों को बहुत आकर्षित करता है। यह ट्रेकर्स के लिए एक बेस कैंप की जगह भी है।

क्या करें- यहां पर आप बोटिंग, पिकनिक और झील के किनारे पर स्थित काली-शिव मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।
समय- ये झील 24 घंटे खुली रहती है।


2) भागसुनाग मंदिर

भगवान शिव को समर्पित भागसुनाग मंदिर, सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। ये सबसे अधिक बार देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। ऊंची पहाड़ियों और घुमावदार पगडंडियों में बसे इस मंदिर में हर साल हजारों तीर्थयात्री आते हैं। इस मंदिर के आसपास की सुंदरता ने इसे धर्मशाला के सबसे आकर्षक पर्यटक आकर्षणों में से एक बना दिया है।

क्या करें-  मानव निर्मित पूल में डुबकी लगाने से न चूकें। अगर आप सितंबर में वहां जाते हैं, तो भागसूनाग मंदिर में लगने वाले वार्षिक मेले को देख सकते हैं।

समय- सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक


3) भागसुनाग वॉटरफॉल

यह सुंदर झरना भागसुनाग मंदिर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह सबसे जरूरी दर्शनीय स्थलों में से एक है। 20 मीटर ऊंचा वॉटरफॉल प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। दूधिया सफेद पानी का जगमगाता झरना मानसून के दौरान सबसे आकर्षक लगता है। यह धर्मशाला घूमने वाली जगहों की लिस्ट में सबसे फेमस जगहों में से एक है।

क्या करें- झरने के चारों ओर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता, ठंडे पानी में डुबकी लें और तरोताजा महसूस करें। आप टोरेंट के पास एक छोटे से पिकनिक का आनंद ले सकते हैं।

समय- इसका कोई समय नहीं है।


4) नामग्याल मोनेस्ट्री

एक प्रमुख शिक्षा केंद्र के रूप में, मैक्लोडगंज में नामग्याल मठ धर्मशाला में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। लगभग 200 भिक्षुओं के साथ, प्रसिद्ध मठ तिब्बत की भौगोलिक सीमा के बाहर सबसे बड़ा तिब्बती मंदिर है।

क्या करें- यहां के प्रार्थना रू और मेडिटेशन सेशन को मिस न करें।

समय- मठ सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है और कैफे रोजाना सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है।


5) कांगड़ा किला

ये धर्मशाला के फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है। भारत के सबसे पुराने किलों में से एक और हिमालय के सबसे बड़े किले के रूप में जाना जाता है। कांगड़ा किले के इतिहास की सच्चाई का पता लगाने के लिए जगह का दौरा करें और स्थानीय लोगों द्वारा बताई गई कहानियों को सुनें। यह धर्मशाला के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस जगह को घूमने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होगी।

क्या करें- मांझी और बाणगंगा नदी और महाराजा संसार चंद कटोच म्यूजियम को देखें। परिसर में कई प्राचीन मंदिर भी हैं।

समय- सुबह 9 से शाम 6 बजे तक

 

Places to Visit in Monsoon: मानसून में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशंस, बारिश में बढ़ जाती है इन जगहों की खूबसूरती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें