DA Image
13 जनवरी, 2021|11:00|IST

अगली स्टोरी

Dhanteras 2020: धनतेरस पर घर पर जरूर लाएं ये 5 चीजें, नहीं होगी पैसों की किल्लत

dhanteras

Dhanteras 2020: धनतेरस (Dhanteras 2020) के दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन खरीदारी करने से धन समृद्धि बढ़ती है। इतना ही नहीं धनतेरस पर कुबेर देव की पूजा करने का भी विधान बताया गया है। ऐसे में अगर आप पैसों की किल्लत से जूझ रहे हैं तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धनतेरस  के दिन अपने घर इन 5 चीजों में से कोई एक चीज जरूर खरीदकर लाएं। आइए जानते हैं धनतेरस के दिन कौन सी चीजें खरीदना बेहद शुभ माना जाता है।

मिट्टी के दीपक-
दिवाली रोशनी का त्योहार है और दीपक रोशनी का प्रतीक। दीपक के बिना  दिवाली अधूरी मानी जाती है। ऐसे में धनतेरस के दिन ढेर सारे छोटे-छोटे दीपक घर पर खरीद लाएं।

लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां-
दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा होती है। धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश की मिटटी की बनी मूर्तियां खरीद लें। ध्यान रखें, भगवान गणेश की सूंढ़ बाईं तरफ होनी चाहिए और लक्ष्मी जी कमल के पुष्प पर बैठी हुई हों और उनके हाथों से धन गिर रहा हो।

गोमती चक्र-
धनतेरस पर पांच गोमती चक्र खरीदें। दिवाली के दिन गोमती चक्र मां लक्ष्मी को अर्पित करें और अगले दिन उन्हें तिजोरी या पैसों के स्थान पर रख दें।

चांदी की धातु-
धनतेरस के दिन चांदी खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है। चांदी की वस्तु से दिवाली का पूजन किया जाता है।

झाड़ू -
झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। धनतेरस पर खरीदे गए झाड़ू का प्रयोग दिवाली की पूजा के बाद अगले दिन से करें। पुरानी झाड़ू को दिवाली के अगले दिन घर से बाहर कर दें।

यह भी पढ़ें - Dust Mite Allergy : दिवाली की सफाई के दौरान मुसीबत न बन जाए डस्‍ट एलर्जी, इन बातों का रखें ध्‍यान

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Dhanteras 2020: buying these 5 things on dhanteras can make you wealthy and prosperous