DA Image
29 अक्तूबर, 2020|2:10|IST

अगली स्टोरी

Paneer Recipe: पनीर में लगाएं पंजाबी तड़का, जानें कैसे बनाएं दम पनीर

dum paneer recipe

Dum Paneer Recipe: खाने में पनीर को पसंद करने वाले लोग पनीर को उसके हर रूप में पसंद करते हैं। लेकिन आज जो पनीर की रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं वो बेहद खास है। जी हां और इस खुशबूदार करी रेसिपी का नाम है दम पनीर। पंजाबी ढाबा और रेस्टोरेंट में यह रेसिपी खाने के मेन्यू कार्ड का हिस्सा जरूर होती है। तो देर किस बात की पनीर में पंजाबी तड़का लगाते हुए जानते हैं कैसे बनाया जाता है दम पनीर।  

दम पनीर को बनाने के लिए लगने वाली सामग्री-
-1 टी स्पून तेल
-4 टुकड़े लौंग
-4 टुकड़े हरी इलायची
-1 इंच दालचीनी
-1 भुनी हुई प्याज का पेस्ट
-1 टी स्पून अदरक पेस्ट
-1 टी स्पून लहसुन पेस्ट 
-चार हरी मिर्च का पेस्ट
-3 टेबल स्पून दही
-1 टी स्पून धनिया पाउडर
-1 टी स्पून काली मिर्च पाउडर
-3/4 टी स्पून जीरा पाउडर
-1 टी स्पून नमक
-2 टेबल स्पून क्रीम
-1/4 टी स्पून पैप्रिका मिर्च
-1/4 टी स्पून हल्दी
1/4 टी स्पून गर्म मसाला
-250 ग्राम पनीर
-गार्निश के लिए धनिया पत्ती और पुदीना

dum paneer

दम पनीर बनाने की वि​धि-
दम पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पैन में तेल गर्म करके लौंग, इलायची और दालचीनी डालकर खुशबू आने तक भूनें। अब इसमें प्याज का पेस्ट डालकर अच्छे से पकाने के बाद इसमें अदरक, लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर थोड़ी देर भूनें और फिर दही डाल दें।

धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च और नमक मिलाकर इसमें दही डालें। थोड़ी देर पकाने के बाद इसमें पनीर और क्रीम के साथ आधा कप पानी डालें। पैन को फॉइल पेपर से ढककर उस पर ढक्कन रखकर 15 मिनट के लिए हल्की आंच पर पकाएं। अगर आप ड्राई बनाना चाहते हैं, तो ग्रेवी को और पका सकते हैं। आपका दम पनीर तैयार है इसे धनिया और पुदीने के साथ गार्निश करके सर्व करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:dhaba style recipe: know how to cook punjabi dhaba style mouth watering Dum paneer kali mirch Recipe in hindi