DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  चावल की खीर खाकर हो गए हैं बोर तो अब ट्राई करें विटामिन सी से भरपूर संतरे की खीर, ये है टेस्टी Recipe

लाइफस्टाइलचावल की खीर खाकर हो गए हैं बोर तो अब ट्राई करें विटामिन सी से भरपूर संतरे की खीर, ये है टेस्टी Recipe

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Mon, 17 May 2021 11:47 AM
चावल की खीर खाकर हो गए हैं बोर तो अब ट्राई करें विटामिन सी से भरपूर संतरे की खीर, ये है टेस्टी Recipe

गर्मियों में कुछ मीठा और हेल्दी खाने का मन करें तो नॉर्मल चावल की खीर की जगह ट्राई कर सकते हैं टेस्टी संतरे की खीर। यह खीर खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है साथ ही विटामिन-सी से भरपूर होने की वजह से यह व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करती है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी और आसान संतरे की खीऱ। 

संतरे की खीर बनाने के लिए सामग्री-
-चीनी- आधा कप 
-इलायची पाउडर- 1 चम्मच
-फुल क्रीम दूध- डेढ़ लीटर
-संतरे- 2
-पिस्ता- 8 से 10 (छोटे टुकड़ों में कटे हुए)
-बादाम-10 (छोटे टुकड़ों में कटे हुए)

संतरे की खीर बनाने की विधि-
संतरे की खीर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े भारी तले के बर्तन में दूध को उबालने के लिए रख दें, जब दूध अच्छे से उबल जाए तो इसमें चीनी इलायची पाउडर डालकर धीमी आंच पर चलाएं। दूध को इस तरह तब तक पकाएं जब तक दूध की मात्रा पक कर आधी और दूध गाढ़ा ना हो जाए।दूध गाढ़ा होने पर उसके रंग में हल्का बदलाव नजर आने लगे तो आप गैस बंद कर दें। अब दूध को 15 मिनट के लिए ठंड़ा होने दें। अब संतरे को छीलकर उसके बराबर टुकड़े कर लें। जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाए तब ठंडे दूध में संतरे के टुकड़े डालें। संतरों को दूध में अच्छे से मिलाएं, ऊपर से बादाम पिस्ता डालकर इसे 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। गर्मी के मौसम में आपकी ठंडी-ठंडी संतरे की खीर तैयार है। इस खीर को सर्व करते समय ऊपर से गार्निश करने के लिए पिस्ता बादाम डालें। 

 

यह भी पढ़ें : आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकती है नींबू वाली चाय, जानिए इसके 5 सदाबहार स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 

संबंधित खबरें