फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलटीके की बूस्टर डोज डेल्टा से लड़ने में दस गुना ज्यादा ताकतवर

टीके की बूस्टर डोज डेल्टा से लड़ने में दस गुना ज्यादा ताकतवर

कोरोना के खौफ में जी रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना के डेल्टा स्वरूप के आगे वैक्सीन कमजोर न पड़ जाए, इसके लिए बूस्टर टीका आ गया है। टीके की तीसरी खुराक को वैज्ञानिकों ने बूस्टर डोज का...

टीके की बूस्टर डोज डेल्टा से लड़ने में दस गुना ज्यादा ताकतवर
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,नई दिल्लीSat, 10 Jul 2021 08:47 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के खौफ में जी रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना के डेल्टा स्वरूप के आगे वैक्सीन कमजोर न पड़ जाए, इसके लिए बूस्टर टीका आ गया है। टीके की तीसरी खुराक को वैज्ञानिकों ने बूस्टर डोज का नाम दिया है, जो डेल्टा से लड़ने में शरीर की प्रतिरक्षा को दस गुना ताकतवर बना देगा। अमेरिकी टीका निर्माता फाइजर-बायोएनटेक ने बूस्टर डोज के परीक्षण के शुरूआती परिणाम शुक्रवार को जारी किए। कंपनी ने कहा है कि वह अगले माहीने अमेरिका और यूरोपीय संघ से बूस्टर टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए आवेदन करेगा। 

डेल्टा समेत सभी स्वरूपों पर असरदार 
फाइजर-बायोएनटेक के बयान के अनुसार, बूस्टर खुराक की प्रभावशीलता पता लगाने के लितए परीक्षण जारी है, जिसके शुरूआती आंकड़ों से पता लगा है कि टीके की यह खुराक मूल कोरोना वायरस और इसके विभिन्न स्वरूपों के खिलाफ एंटीबॉडी के स्तर को दो खुराकों के मुकाबले पांच से दस गुना तक बढ़ा देगी। कंपनी का दावा है कि बूस्टर डोज का परीक्षण के दौरान ठीक ऐसा ही प्रभाव डेल्टा वेरिएंट पर देखा गया जो कि दुनिया का अब तक का सर्वाधिक संक्रामक स्वरूप है।

कई देशों को अगस्त तक मिलेगा 
फाइजर-बायोएनटेक ने शुक्रवार को कहा कि वह जल्द ही परीक्षण का विस्तृत डाटा और समीक्षात्मक अध्ययन भी प्रकाशित करेगी। वह इस डाटा को अगस्त में अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन, यूरोपीय संघ के यूरोपीयन मेडिसिन्स एजेंसी व अन्य कई देशों के एफडीए को उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि उन देशों में बूस्टर डोज के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी का आवेदन किया जा सके। यानी अगस्त के अंत तक कोरोना के खिलाफ सुरक्षा बढ़ाने वाली दुनिया की पहली बूस्टर डोज उपलब्ध हो जाएगी।  

डेल्टा के लिए अलग तरह का टीका बन रहा : 
डेल्टा से लड़ने के लिए एक तरफ मौजूद टीकों की बूस्टर खुराक बनाई जा रही है, तो दूसरी ओर खास तरह का टीका तैयार किया जा रहा है। इस टीके की पहली खेप जर्मनी में तैयार की जा रही है। 

इसलिए पड़ी जरूरत 
1. इजरायल : टीका लगवाने वालों की इम्युनिटी घटी 
इस वक्त डेल्टा वेरिएंट के कारण इजरायल कोरोना की नई लहर का सामना कर रहा है, जिसमें पूरी तरह वैक्सीनेट लोग संक्रमित हो रहे हैं। वहां पाया गया कि ऐसे लोगों की संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा छह महीने में ही घट गई। 

2. सौ देशों में फैला वेरिएंट 
 गौरतलब है कि सबसे पहले भारत में पाए गए कोरोना के इस स्वरूप ने सौ से अधिक देशों में पैर पसार लिए हैं। साथ ही यह स्वरूप इतना ज्यादा खतरनाक है कि मौजूद टीके इस पर कम प्रभावी साबित हो रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें