DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलदुनियाभर में तेजी से पांव पसार रहा डेल्टा-3 वेरिएंट,भारत में भी जारी अलर्ट

दुनियाभर में तेजी से पांव पसार रहा डेल्टा-3 वेरिएंट,भारत में भी जारी अलर्ट

एजेंसियां, नई दिल्लीManju Mamgain
Mon, 26 Jul 2021 12:26 PM
दुनियाभर में तेजी से पांव पसार रहा डेल्टा-3 वेरिएंट,भारत में भी जारी अलर्ट

सार्स-कोव-2 वायरस का डेल्टा-3 स्वरूप तेजी से पांव पसार रहा है। वैज्ञानिक अमेरिका के बाद दुनिया के अन्य देशों में भी इसके प्रसार को लेकर चिंतित हैं। भारत में फिलहाल डेल्टा-3 से संक्रमित एक भी मरीज सामने नहीं आया है, लेकिन जीनोम सीक्वेंसिंग की निगरानी कर रही इनसाकॉग समिति ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। 

दरअसल, डेल्‍टा-3 वेरिएंट पहले मिले डेल्टा स्वरूप के मुकाबले न सिर्फ ज्‍यादा तेजी से फैलता है, बल्कि टीकाकरण करवा चुके या फिर संक्रमित हो चुके लोगों को भी वायरस की जद में ला सकता है। इसकी संक्रामक शक्ति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोविड-19 को लेकर दुनियाभर में हुई जीनोम सीक्वेंसिंग के दौरान 228888 नमूनों में डेल्टा वेरिएंट की मौजूदगी दर्ज की गई है।

भारत से लिए गए 90 फीसदी नमूनों में यह वेरिएंट मिला है। डेल्टा वेरिएंट में म्यूटेशन के चलते डेल्टा प्लस, डेल्टा-2 और डेल्टा-3 स्वरूप भी अस्तित्व में चुके हैं। वैश्विक स्तर पर फिलहाल 348 नमूनों में डेल्टा प्लस, 628 में डेल्टा-2 और 2013 में डेल्टा-3 वेरिएंट की पुष्टि हुई है। ये सभी आंकड़े कोविड सीक्वेंसिंग से जुड़े अंतरराष्ट्रीय पोर्टल जीआईएसएआईडी पर मौजूद हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें