Delicious recipe of making Gajjar ka Halwa in punjabi style - गाजर के हलवे के साथ करें नए साल का स्वागत, ये है टेस्टी रेसिपी DA Image
9 दिसंबर, 2019|8:03|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गाजर के हलवे के साथ करें नए साल का स्वागत, ये है टेस्टी रेसिपी

gajjar halwa recipe

ठंड का मौसम हो या फिर नए साल में घर आए मेहमानों का स्वागत करना हो, दिमाग में सिर्फ एक ही नाम याद रहता है और वो है गाजर का हलवा। भारत में स्वीट डिश के नाम पर गाजर का हलवा बेहद पसंद किया जाता है। गाजर का हलवा भारत की एक बेहतरीन स्वीट डिश है जिसे गाजर, दूध, घी और चीनी को डालकर बनाया जाता है। तो आइए देर किस बात की, आपको बताते हैं आखिर किस तरह बनाया जाता है पंजाबी स्टाइल में गाजर का हलवा। 
 
गाजर का हलवा बनाने के लिए सामग्री -
गाजर -1 किलो (8-10 गाजर मध्यम आकार की)
चीनी-250 ग्राम (1 1/4 कप )
मावा -250 ग्राम (1 कप )
दूध - 1/2 - 1 कप
देसी घी - एक टेबल स्पून
कशमिश - एक टेबल स्पून
काजू -  12-15 ग्राम (4-5 टुकड़े करते हुए काट लें)
नारियल- एक टेबल स्पून ( कद्दूकस किया हुआ) 
छोटी इलाइची- 5-6 (छील कर पीस लें)

ये भी पढ़ें- संडे को बनाना है फन डे तो ऐसे बनाएं टेस्टी चिकन करी, स्वाद ऐसा कि हफ्ते में एक दिन मेन्यू में जरुर करेंगे शामिल

गाजर का हलवा बनाने की विधि-
गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक किलो लाल गाजर लेनी है। अब इस गाजर को छीलकर अच्छी तरह धोकर कद्दूकस कर लें। इसके बाद एक कढ़ाई में मावा डालकर उसे धीमी आंच पर भून लें। अब इस भुने हुए मावे को एक प्याले में डालकर अलग रख लें।

अब कढ़ाई में कद्दूकस किया हुआ गाजर डालकर उसमें दूध मिलाकर पकने दें। गाजर को तब तक पकाएं जब तक वह नरम न हो जाए। गाजर के पकने के बाद उसमें चीनी मिलाकर धीरे-धीरे चलाएं। गाजर का रस सूखने तक गाजर को पकाएं। अब इस गाजर में घी डालकर उसे थोड़ा और पका लें। अब इसमें मावे के साथ किशमिश, काजू भी मिला दें। थोड़ी देर हलवे को भूनने के बाद गैस बंद करके उसमें पीसी हुई इलायची मिला दें। गाजर का हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे कद्दूकस किए हुये नारियल से गार्निश करके गरमा-गरमा सर्व करें।  

सुझाव: गाजर का हलवे में सूखे मेवा आप अपने पसंद के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं, जो मेवे आपको पसन्द हो वो डाल सकते हैं और जो नहीं पसन्द हों उन्हैं आप हटा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- इस मौसम ये कश्मीरी डिश ट्राई नहीं कि तो समझो कुछ बड़ा मिस कर दिया, ये है रेसिपी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delicious recipe of making Gajjar ka Halwa in punjabi style