फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी: नवरात्रि व्रत में सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाने की ये है परफेक्ट रेसिपी

रेसिपी: नवरात्रि व्रत में सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाने की ये है परफेक्ट रेसिपी

हलवा कई तरह का होता है जैसे सूजी का हलवा, बेसन का हलवा, मूंग दाल का हलवा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे हलवे की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप व्रत में भी बड़ी आसानी से बना और खा सकते हैं। जी हां और यह...

रेसिपी: नवरात्रि व्रत में सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाने की ये है परफेक्ट रेसिपी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 01 Oct 2019 12:48 PM
ऐप पर पढ़ें

हलवा कई तरह का होता है जैसे सूजी का हलवा, बेसन का हलवा, मूंग दाल का हलवा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे हलवे की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप व्रत में भी बड़ी आसानी से बना और खा सकते हैं। जी हां और यह हलवा है सिंघाड़े का हलवा। आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी हलवा। 

सामग्री-
सिंघाड़े का आटा- 1 कप
चीनी- 1 कप
घी- 1 कप
पानी- 3 कप
इलायची पाउडर- 2 चम्मच
काजू के टुकड़े- 1/4 कप

बनाने का तरीका-
हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक चम्मच घी गर्म करें और उसमें काजू के टुकड़ों को सुनहरा होने तक भून लें। काजू को एक प्लेट में निकाल लें। उसी पैन में बचा हुआ सारा घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो सिंघाड़े का आटा उसमें डालें और मध्यम आंच पर आटे को भूनें।

साथ ही साथ दूसरी गैस पर एक सॉसपेन में पानी और चीनी डालें और चाशनी तैयार करें। चीनी के घुलने के बाद आंच धीमी कर दें। जब आटे का रंग सुनहरा हो जाए और उससे खुशबू आने लगे तो उसमें इलायची पाउडर डालकर मिलाएं।

अब इस आटे को धीरे-धीरे चाशनी में डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। मध्यम आंच पर 10 से 12 मिनट तक पकाएं। गैस ऑफ करें और हलवा को 5 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें। भुने हुए काजू को हलवे में डालकर मिलाएं। गर्मागर्म सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें