फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी: सर्दियों में बनाएं मेथी पुलाव, स्वाद के साथ सेहत से भी है भरपूर

रेसिपी: सर्दियों में बनाएं मेथी पुलाव, स्वाद के साथ सेहत से भी है भरपूर

सर्दियों में आपने मेथी की सब्जी और परांठे तो कई बार खाए होंगे लेकिन क्या आपने इससे बने पुलाव का स्वाद भी चखा है। जी हां सब्जी और परांठों की ही तरह स्वाद के मामले में ये आपको निराश नहीं करेगा। मैथी...

रेसिपी: सर्दियों में बनाएं मेथी पुलाव, स्वाद के साथ सेहत से भी है भरपूर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 18 Dec 2019 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों में आपने मेथी की सब्जी और परांठे तो कई बार खाए होंगे लेकिन क्या आपने इससे बने पुलाव का स्वाद भी चखा है। जी हां सब्जी और परांठों की ही तरह स्वाद के मामले में ये आपको निराश नहीं करेगा। मैथी पुलाव पौष्टिक होने के साथ स्वादिष्ट भी होता है। मेथी में प्रचूर मात्रा में आयरन और विटामिन C पाया जाता है। ऐसे में जब कभी इस मौसम में कुछ हल्का खाने का मन करें तो आप ये मेथी पुलाव ट्राई कर सकती हैं। मेथी पुलाव को बूंदी रायता और कचुम्बर सलाद के साथ परोसा जा सकता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है ये मजेदार रेसिपी। 

सामग्री-
-4 कप चावल 
-1 प्याज लंबा पतला कटा हुआ
-1 इंच अदरक कसा हुआ
-4 कली लहसुन कसा हुई
-3 टमाटर बारीक कटे हुए
-2 कप मेथी धोकर काट लें
-1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-2 टी स्पून धनिया पाउडर
-1 टी स्पून गरम मसाला पाउडर
-1 दाल चीनी
-2 लौंग
-1 इलाइची
-2 बड़े चमच्च घी
-नमक स्वाद अनुसार

fenugreek pulao

मेथी पुलाव बनाने की विधि-
मेथी पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को उबालने के लिए पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उन्हें प्रेशर कुकर में 2 सिटी आने तक पकाएं। अब एक कढ़ाई में घी गरम करके इसमें दाल चीनी, लौंग, इलाइची डालकर उसे 15 सेकंड तक पकाएं। 15 सेकंड बाद इसमें प्याज डालकर उसे नरम होने तक पकने दें। 

अब इसमें अदरक और लहसुन डालकर उसे 1 मिनट तक पकने दे। अब इसमें टमाटर डालकर उन्हें नरम होने तक पकाएं। टमाटर के नरम होने के बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिलाकर 3 से 4 मिनट तक पकने दें। 

4 मिनट के बाद इसमें मेथी डालकर उसे अच्छे से पका लें। मेथी के पकने के बाद इसमें पके हुए चावल डालकर 2 मिनट और पकने दें। आपका मेथी पुलाव तैयार है, गैस बंद करें और उसे गरमा गरम बूंदी रायता और कचुम्बर सलाद के साथ सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें