फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलसेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है खजूर, ऐसे करें इस्तेमाल

सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है खजूर, ऐसे करें इस्तेमाल

इन दिनों स्किन प्रॉब्लम कई हद तक बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की परेशानी हो रही है जिसमें सबसे ज्यादा जो देखने को मिल रहा है वो है बेजान और रूखी त्वचा। ऐसे में स्किन का ध्यान रखना...

सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है खजूर, ऐसे करें इस्तेमाल
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 23 Oct 2021 05:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों स्किन प्रॉब्लम कई हद तक बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की परेशानी हो रही है जिसमें सबसे ज्यादा जो देखने को मिल रहा है वो है बेजान और रूखी त्वचा। ऐसे में स्किन का ध्यान रखना बेहद मुश्किल होता है। स्किन की चमक को लौटाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट बाजार में आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप कुछ नेचुरल चीज को इस्तेमाल करने की तलाश में हैं तो आप खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो खजूर सेहत के लिए खूब फायदेमंद होता है लेकिन ये स्किन के लिए भी उतना ही लाभ कारी है। इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस मौजूद होता है। यह स्किन को जवां और बेदाग बनाने में मदद करता है। अब ऐसे में अगर आप खजूर को स्किन पर लगा सकते हैं। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार लगाया जा सकता है। 

खजूर से बनाएं फेस पैक 

आप खजूर से फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए खजूर के बीज निकाल कर इनहें दूध में रात भर के लिए भिगो दें। फिर सुबह उठकर उसमें मलाई मिलाएं और अच्छे से पीस कर पेस्ट बना लें। इसमें हल्का सा नींबू मिलाएं और इसे साफ चेहरे पर अच्छे से लगाएं। गर्दन पर  लगाना न भूलें। अब इस पैक को कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए लगा कर रखें। जब अच्छे से सूख जाए तो स्क्रब करते हुए हटाएं। 

स्क्रब लगाने के फायदे

इसे लगाने के बाद आपकी स्किन बेहद सॉफ्ट महसूस करेगी, क्योंकि इसमें दूध और मलाई मिलाई गई है। मलाई आपकी स्किन को हाईड्रेट करने में भी मदद करती है। ये फेस पैक पिंपल्स और एक्ने की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। अगर आपकी स्किन पर टैनिंग है तो आप इसका इस्तेमाल करें। 

यह भी पढ़ें : बालों को शाइनी और बाउंसी बनाने में मदद कर सकते हैं केले के 3 DIY हेयर हैक्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें