Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलउर्फी जावेद की आंखों के नीचे दिखे डार्क सर्कल, इन घरेलू उपायों को फॉलो कर पाएं छुटकारा

उर्फी जावेद की आंखों के नीचे दिखे डार्क सर्कल, इन घरेलू उपायों को फॉलो कर पाएं छुटकारा

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Tue, 30 Nov 2021 08:39 AM
उर्फी जावेद की आंखों के नीचे दिखे डार्क सर्कल, इन घरेलू उपायों को फॉलो कर पाएं छुटकारा

इस खबर को सुनें

उर्फी जावेद जब से 'बिग बॉस ओटीटी' से बाहर निकली हैं उनकी पॉपुलारिटी ऊंचाइयों पर है। उनका एयरपोर्ट लुक हो या जिम लुक, अपने फैशन से वह छाई रहती हैं। अपने वीडियो और फोटो में उर्फी बेहद ग्लैमरस और सिजलिंग नजर आती हैं लेकिन अब उनका एक वीडियो सामने आया है जिसमें उनका नो मेकअप लुक है। इसमें उनके आंखों के नीचे काले घेरे और ऑइली फेस दिखाई दे रहा है। ऐसे में अगर आपको भी डार्क सर्कल हो रहे हैं तो कुछ चीजों को फॉलो कर आप भी इन से छुटकारा पा सकते हैं। इनहें कम करने के लिए वैसे तो बाजार में कई तरह के क्रीम उपलब्ध हैं लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं, साथी ही कुछ चीजें खाकर भी इन्हें कम कर सकते हैं। 

ये डार्क सर्कल आपको सुस्त और बेजान दिखा सकते हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपने काले घेरों से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सेलिब्रिटी डाइटीशियन रूजुता दिवेकर द्वारा बताई गईं बातों को मान कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं। 

1) अदरक, तुलसी और केसर चाय

रुजुता दिवेकर ने डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहला घरेलू उपाय अदरक, तुलसी और केसर सहित विशेष सामग्री से बनी चाय पीना बचाया है। यह बेहद कारगर होगा। बेहतर परिणाम के लिए इसमें शहद मिलाएं और इस चाय को दिन में एक बार पिएं।

2) हेल्दी स्नैक्स

हमें अक्सर शाम 4:00 बजे के आसपास भूख लगती है और स्नैक्स जैसे चिप्स, चॉकलेट बार आदि खा लेते हैं। हालांकि, अगर आप काले घेरे से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको हेल्दी ऑप्शन चूज करने चाहिए। बस एक बाउल लें और उसमें मूंगफली, गुड़ और नारियल डालें। सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं और इसे नाश्ते में खाएं। 

3) बेसन और दूध का पेस्ट

इन जिद्दी काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आपने बहुत सारे फेस पैक और फेस वॉश ब्रांड्स आजमाए होंगे। हालांकि, आपको इन सभी फेस वाश और साबुन से बचना चाहिए और रुजुता दिवेकर द्वारा सुझाए गए शानदार और प्रभावी पेस्ट को आजमाना चाहिए। इसके लिए बस एक बाउल में थोडा सा बेसन और ताजा दूध लें। दोनों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब, इसे अपने लिए क्लिनजर की तरह इस्तेमाल करें ।

4)  दोपहर में ले नेप

अगर आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो स्लीप शेड्यूल को मेंटेन करना बेहद जरूरी है। रुजुता दिवेकर दोपहर में 30 मिनट की नेप लेने की सलाह देती हैं। साथ ही, देर रात तक सोने की सलाह बिल्कुल भी नहीं दी जाती है। इसलिए रात के 11:00 बजे से पहले सोना सबसे अच्छा है। इस तरह आपकी आंखों को आराम मिलेगा। ऐसे में काले घेरे को दूर रखने में मदद मिलती हैं।

5) टॉक्सिक लोगों से दूर रहें

लाइफ में स्पोर्टिव लोग वास्तव में जरूरी होते हैं क्योंकि वे न केवल आपको मानसिक रूप से हेल्दी रहने में मदद करते हैं बल्कि आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ भी रखते हैं। हालांकि, सभी रिश्ते स्पोर्टिव नहीं हो सकते। इसलिए, आपके लिए टॉक्सिक लोगों को पहचानना जरूरी है।

अन्य कुछ और घरेलू उपाय

आलू का रस

डार्क सर्कल को कम करने में आलू मदद करता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस कर लें और जितना हो सके, आलू का जूस निकाल लें। फिर थोड़ी सी कॉटन लें, उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखें। 

बादाम का तेल

बादाम में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। आपको थोड़ा-सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाना है और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे धोने की बजाय यूं ही छोड़ दें। सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें।

यह भी पढ़े :  इस शोध के अनुसार एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में दवाओं से ज्यादा कारगर है डाइट

epaper

संबंधित खबरें